कालेज की जमीन हरेरा और लोकायुक्त को देकर शिक्षा पर आएगी आंच शिक्षण संस्थानों को जमीन देने की बजाए छीनने का काम कर रही सरकार

पंचकूला, 09  दिसम्बर। राजकीय महाविद्यालय सेक्टर 11 पंचकूला के लिए हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा  लीज पर दी गई जमीन को वापस लेने के प्रति कॉलेज के प्राध्यापक व अभिभावक को मैं नाराजगी है।  

राजकीय महाविद्यालय सेक्टर 1 पंचकूला को 15 एकड़ जमीन अलाट की गई थी,जिसमे से 2.86 एकड़ जमीन तो पुलिस विभाग व एक निजी मंदिर के पास है। इसके साथ ही 12 एकड़ जमीन में कालेज निर्मित है, जिसमे 75 प्रतिशत इमारतें बनी हुई है। शिवालिक विकास मंच के प्रधान व राज्य सरकार में चेयरमैन रह चुके विजय बंसल एडवोकेट ने बताया कि अब भाजपा-जजपा सरकार द्वारा जमीन को खुर्द बुर्द करने की तैयारी में है जिसके लिए अब 2 एकड़ जमीन हरेरा और लोकायुक्त के कार्यालय बनाने को लेकर ट्रांसफर करने के आदेश भी कालेज प्रशासन को भेज दिए गए है। अब हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण को जमीन ट्रांसफर करने से कालेज के पास 2 एकड़ जमीन कम होजाएगी हालांकि कालेज पहले ही कम जमीन होने के कारण छात्रों को बेहतर शिक्षा देने में पूर्णतः सफल नही हो पा रहा। बंसल ने सीएम मनोहर लाल को ज्ञापन भेजकर मांग की है कि इस जमीन ट्रांसफर को रोकने के आदेश पारित किए जाए। राज्य सरकार द्वारा पंचकूला कालेज को नम्बर वन कालेज का दर्जा भी दिया गया है परन्तु फिर भी ऐसे कार्य कालेज को नुकसान पहुंचाने का काम कर रहे है।

 बंसल ने बताया कि कॉलेज प्रशासन ने इसके लिए आपत्ति भी दर्ज करवाई है,हालांकि सरकार ने जमीन कालेज से लेने के लिए सारी तैयारियां कर ली है। अब इस जमीन के लिए जाने के कारण कालेज प्रशासन को बच्चो को शिक्षा देने के लिए बनाए गए बोटेनिकल गार्डन और नव निर्मित रनिंग ट्रेक को खोना पढ़ेगा।कालेज में यूजी कोर्स के लिए 7 स्ट्रीम्स,पीजी कोर्स के लिए 9 स्ट्रीम्स में कुल 3000 छात्र है, जिसमे 1000 लड़कियां छात्र है। अधिकतर छात्र इलाके के दुर्गम क्षेत्रो से आते है जो उच्च शिक्षा के लिए पढ़ाई यहाँ से कर रहे है।अब छात्रों की संख्या भी बढ़ने की उम्मीद है जिससे नई इमारतों का निर्माण किया जाना है परन्तु जमीन न होने के कारण छात्रों को इसका अभाव होगा।

 बंसल ने कहा कि अभी भी छात्रों, टीचर्स व अन्य स्टाफ सदस्यों के लिए पार्किंग व ग्रीन एरिया की सुविधा नही है। इसके साथ ही खिलाड़ी छात्रों के लिए फुटबाल, हॉकी, हैंडबॉल, बास्केटबॉल वॉलीबॉल टेनिस कोर्ट्स के लिए बेहतर खेल ग्राउंड भी नही है जिनका निर्माण भी इसी जगह पर होना है। कालेज में बीपीएड कोर्स भी है जिससे विभिन्न अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी भी इसी कालेज से भेजे गए है। दो वर्ष पूर्व तत्कलीन शिक्षा मंत्री द्वारा घोषित किए गए गर्ल्स हॉस्टल का निर्माण भी किया जाना है। कालेज को यूजीसी, रूसा व अन्य सरकारी एजेंसियों से ग्रांट मिलती है क्योंकि नेक की ग्रेडिंग में कालेज अव्वल स्थान पर है, अब जब जमीन व सुविधाओ का अभाव होगा तो खुद कालेज की ग्रेडिंग भी कम होगी तो वही ग्रांट भी कम होगी।

error: Content is protected !!