पंचकूला, 04  दिसम्बर ।  केंद्रीय जल शक्ति एवं राज्य मंत्री रतनलाल कटारिया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों को वो कानूनी अधिकार दे रहे हैं जो किसानों को 70 वर्ष पहले ही मिल जाने चाहिए थे। नरेन्द्र मोदी सरकार फसलों की एमएसपी में लगातार वृद्धि कर रही है, विपक्षी राजनीतिक पार्टियों की दुकानदारी ना बंद हो जाए। विपक्षी राजनैतिक पार्टियां सिर्फ इसलिए कृषि कानूनों का विरोध कर रही है।

  शुक्रवार को कालका के पीडब्लयूडी के विश्राम गृह में  केंद्रीय मंत्री कटारिया ने केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार द्वारा पारित तीन कृषि कानूनों के समर्थन में बोलते हुए कहा कि स्वामीनाथन आयोग की जिन सिफारिशों को कांग्रेस सरकार ने वर्ष 2006 में ठंडे बस्ते में डाल दिया था। उन्हें वर्तमान की नरेंद्र मोदी सरकार ने पूरा किया है। केंद्र की मोदी सरकार किसानों की फसलों के मूल्य में लगातार वृद्धि कर रही है, वर्ष 2014 में जब से केंद्र में भाजपा की नरेंद्र मोदी की सरकार बनी तब से लेकर आज तक किसानों की गेहूं की फसल का एमएसपी कि 41 प्रतिशत, धान जीरी की फसल का एम एस पी 43ः एमसूर की फसल का 73, उड़द का 40, अरहर का 40, एसरसों का 52, और मूंगफली का 32 एमएसपी ज्यादा किया गया है। केंद्रीय जल शक्ति राज्य मंत्री रतनलाल कटारिया ने कहा कि फसलों के एम एस पी ज्यादा मिलने से किसानों की दशा में काफी सुधार आ रहा है और किसानों को आमदनी ज्यादा हो रही है।

केंद्रीय मंत्री कटारिया ने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार शुरू से ही ऐसे कदम उठा रही है जिससे देश में किसानों की आय दोगुनी होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह सुनिश्चित किया है कि अब तक अपेक्षित ग्रामीण अर्थव्यवस्था को अधिक से अधिक बजटीय आवंटन मिले तथा साथ ही उन्होंने कृषि क्षेत्र में व्यापक सुधार कर विश्व वरीयता में इसके सकारात्मक भागीदारी का मार्ग प्रशस्त किया है।  कटारिया ने कहा कि आजादी के 70 सालों में किसानों के सशक्तिकरण के लिए जो कदम कांग्रेस पार्टी ने नहीं उठाए थे, उन कदमों को लागू कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विगत 6 वर्षों में साकार किया है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कृषि और किसानों के उत्थान के लिए कटिबद्ध होकर कार्य कर रहे हैं और इसी के लिए उन किसानों से संबंधित तीन कृषि कानूनों को लोकसभा से पास किया है। केंद्रीय मंत्री रतनलाल कटारिया ने कहा कि  कृषि सुधार विधायकों में कोई भी प्रावधान ऐसा नहीं है जिससे किसानों को कोई भी नुकसान होने वाला है। लोकसभा द्वारा पारित तीनों कानून कृषि सुधार के विधायक हैं यह किसानों के जीवन में क्रांतिकारी परिवर्तन लाने वाले हैं, इन के माध्यम से किसानों को स्वतंत्रता मिलेगी।

मंत्री रतनलाल कटारिया ने  विपक्ष पर जोरदार हमला बोलते हुए कहा कि कांग्रेस का नेतृत्व अपना असर खो चुका है, कांग्रेस पार्टी का नेतृत्व जिन हाथों में है उनकी अपनी पार्टी में ही कोई  नहीं सुनता है। कांग्रेस के नेता देश को गुमराह करने की कोशिश में लगे हुए हैं। केंद्रीय मंत्री  कटारिया ने कृषि सुधार का विरोध करने वाली कांग्रेस पार्टी की तुलना हाथी के दांत से करते हुए  कांग्रेस पार्टी को चुनौती दी कि कांग्रेस पार्टी को कृषि कानूनों का विरोध करने से पहले अपने घोषणापत्र से मुकरने की घोषणा करनी चाहिए। केंद्रीय मंत्री कटारिया ने कहा कि इन कृषि कानूनों के लागू होने से किसान नई तकनीक से जुड़ेगा, इसके कारण किसानों की आमदनी में बहुत ज्यादा वृद्धि होगी।

error: Content is protected !!