उपमंडल स्तरीय अत्याचार निवारण समिति की समीक्षा बैठक में एसडीएम महेश कुमार ने दिए निर्देश

भिवानी/मुकेश वत्स  

एसडीएम महेश कुमार की अध्यक्षता में उनके कार्यालय में शुक्रवार को उपमंडल स्तरीय अनुसूचित जाति संबंधित अत्याचार निवारण समिति की बैठक आयोजित हुई। बैठक में एसडीएम ने निर्देश दिए कि वे अत्याचार संबंधी मामलों पर तुरंत कार्यवाही करें ताकि दोषी व्यक्ति बचने न पाए। उन्होंने लंबित मामलों  कीजांच के लिए पुलिस को तेजी से कार्य करने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान एसडीएम ने कमेटी के सदस्यों के साथ अत्याचार संबंधी मामलों में कार्यवाही कि समीक्षा की।

बैठक में तहसील कल्याण अधिकारी अश्चिनी कुमार ने बताया कि एक जुलाई 2020 से 31 अक्टूबर तक अनुसूचित जाति से संबंधित अत्याचार के 18 मामले उनके पास आए हैं। इनमें से आठ केस की मुआवजा राशि के केस एफडी के पास मंजूरी के लिए भेजे गए हैं। तीन केस उपायुक्त के पास भेजे गए हैं और सात केस जांच के आधार पर रद्द किए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि अत्याचार से संबंधित मामलों में प्रदेश सरकार द्वारा 85 हजार रुपए से लेकर आठ लाख 25 हजार रुपए तक की राशि मुहैया करवाई जाती है। पहली किस्त की राशि मुकदमा दर्ज होने पर दी जाती है। एसडीएम ने पुलिस विभाग के अधिकारियों को अत्याचार से संबंधित मामलों में तुरंत कार्यवाही करने के निर्देश दिए, ताकि दोषी व्यक्ति को सजा मिल सके। उन्होंने कल्याण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि पीडि़त व्यक्तियों को सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सहायता राशि निर्धारित समय सीमा में मुहैया करवाई जाए।

बैठक के दौरान एसडीएम ने नगर परिषद व जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि नालों व सीवर लाईन की सफाई के दौरान कर्मचारियों के पास सुरक्षा उपकरण होने जरूरी हैं, ताकि सफाई कार्य के दौरान कोई हादसा न हो। निवारण कमेटी के सदस्य कृष्ण कुंगड़ ने एसडीएम से लघु सचिवालय परिसर, भिवानी में बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा परिसर की मरम्मत व साफ-सफाई करवाने की मांग की। इस पर  एसडीएम ने उसी समय संबंधित विभागों के अधिकारियों को फोन किया और तुरंत प्रभाव से इस कार्य को करने के निर्देश दिए। इस मौके पर उप पुलिस अधीक्षक वीरेंद्र सिंह, निवारण समिति कमेटी के सदस्य मास्टर भूपेन्द्र चौहान, बीडीसी रोहताश व कमलेश, एडीए नितिन गुप्ता व बीडीपीओ कार्यालय से राजकुमार मौजूद रहे।

error: Content is protected !!