चंडीगढ़/पंचकूला, 26 नवंबर – हरियाणा पुलिस मुख्यालय में गुरुवार को पुलिस महानिदेशक, (डीजीपी) हरियाणा, श्री मनोज यादव व अन्य वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की उपस्थिति में संविधान दिवस मनाया गया।

इस अवसर पर डीजीपी श्री मनोज यादव ने संविधान दिवस समारोह में मौजूद सभी अधिकारियों और कर्मचारियों की उपस्थिति में भारत के संविधान की प्रस्तावना को पढ़ा और उन्हें संविधान के उद्देश्य बारे अवगत कराया।

इस अवसर पर श्री यादव ने कहा कि 26 नवंबर, 1949 को इसी दिन हमारे संविधान को अपनाकर देश को समर्पित किया गया था। भारतीय गणतंत्र के इतिहास में इस दिन को एक नए युग की शुरुआत का प्रतीक बताते हुए उन्होंने कहा कि देश की अखंडता व प्रभुता को बनाये रखने के लिए संविधान की पालना करना सबका दायित्व है।

प्रस्तावना इस रूप में पढ़ी गईः हम भारत के लोग, भारत को एक सम्पूर्ण प्रभुत्व सम्पन्न समाजवादी पंथनिरपेक्ष लोकतंत्रात्मक गणराज्य बनाने के लिये तथा उसके समस्त नागरिकों को सामाजिक, आर्थिक और राजनैतिक न्याय, विचार अभिव्यक्ति, विश्वास, धर्म और उपासना की स्वतन्त्रा, प्रतिष्ठा और अवसर की समता प्राप्त करने के लिए तथा उन सब में व्यक्ति की गरिमा और राष्ट्र की एकता और अखंडता सुनिश्चित करने वाली बंधुता बढ़ाने के लिये दृढसंकल्प होकर अपनी इस संविधान सभा में इस संविधान को अंगीकृत अधिनियमित और आत्मार्पित करते हैं।

इस अवसर पर एडीजीपी क्राइम अगेंस्ट वूमैन श्रीमती कला रामचंद्रन, आईजीपी सीएम फ्लाइंग स्क्वॉड श्री राजेंद्र कुमार, डीआईजी लॉ एंड ऑर्डर श्री राकेश आर्य, डीआईजी प्रशासन श्री सतेंद्र गुप्ता, एसपी आईटी श्री वसीम अकरम, एसपी सुरक्षा श्री हामिद अख्तर, अतिरिक्त निदेशक, लीगल, श्री सुखबीर गोयत सहित अन्य पुलिस अधिकारी और कर्मचारी भी मौजूद थे।

error: Content is protected !!