20 नवंबर से कोवैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल शुरू, अनिल विज ने की पहला टीका लगवाने की पेशकश

 हरियाणा में कोरोना मरीजों का आंकड़ा एक बार फिर बढ़ने लगा है, जो चिंता का विषय है.

चंडीगढ़. हरियाणा में कोरोना वैक्सीन के तीसरे चरण का परीक्षण 20 नवंबर से शुरू होगा. हरियाणा के गृहमंत्री व स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है कि ‘मैंने भारत बायोटेक की कोवैक्सीन परीक्षण में खुद पर टीका लगवाने के लिए पहले वालंटियर के तौर पर पेशकश की है’. देशभर के 20 रिसर्च सेंटरों में 25,800 वालंटियरों को कोवैक्सीन की डोज दी जाएगी. 20 सेंटरों में से एक पीजीआईएमएस रोहतक भी अपने वालंटियरों को यह डोज देने के लिए तैयार है.

कोवैक्सीन रिसर्च के को-इन्वेस्टिगेट डॉ. रमेश वर्मा ने बताया कि तीसरा फेज शुरू करने की अनुमति मिल चुकी है. इस फेज में स्वास्थ्य कर्मी, डॉक्टर, नर्स, फार्मासिस्ट, लैब तकनीशियनों के अलावा कंट्रोलड शुगर, बीपी, हार्ट, दमा के मरीज भी वैक्सीन लगवा सकते हैं.

अनिल विज ने दिया था संकेत

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने इस माह की शुरुआत में ही कोरोना वैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल के संकेत दे दिया था. केंद्र सरकार हरियाणा सरकार को वैक्सीन का टीकाकरण करने के लिए प्लान बनाने के आदेश दिए थे. अनिल विज ने कहा कि इंडियन मेडिकल काउंसिल आफ मेडिकल रिसर्च की ओर से वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल शुरू हो चुका है. तीसरे चरण में 25 हजार लोगों में वैक्सीन का ट्रायल किया जा रहा है.

You May Have Missed

error: Content is protected !!