जिला पानीपत के इसराना में बनेगा नया बस अड्डा: मनोहर लाल

हरियाणा विधानसभा का मानसून सत्र

चंडीगढ़, 5 नवम्बर- हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि फ्लाईओवर के निर्माण के कारण जिला पानीपत के इसराना में बस अड्डा अप्रभावी हो गया है इसलिए क्षेत्र के लोगों की सुविधा के लिए भूमि की उपलब्धता के अनुसार मौजूदा बस अड्डा के स्थान पर जहां फ्लाईओवर शुरु होता है या खत्म होता है वहां नया बस अड्डा बनाया जायेगा।

मनोहर लाल पं गुरूवार को हरियाणा विधानसभा के चल रहे सत्र के पहले दिन प्रश्नकाल के दौरान एक प्रश्न का उत्तर दे रहे थे। उन्होंने कहा कि नए बस अड्डे पर पुरुष और महिलाओं के लिए अलग-अलग शौचालयों सहित सभी आवश्यक सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई जाएंगी। जिला पानीपत में गांव मडलौडा में बस अड्डे की मांग पर मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान में मडलौडा में एक बस क्यू शेल्टर है। उन्होंने कहा कि समय गुजरने के साथ गांव का धीरे-धीरे विस्तार हुआ है और वहां बस अड्डे की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि मडलौडा में राज्य सरकार द्वारा एक नया बस अड्डा बनाया जाएगा, बशर्ते कि ग्राम पंचायत उसके लिए आवश्यक भूमि उपलब्ध करवाए।

आऊटसोर्सिंग पॉलिसी के पार्ट-1 व ॥ के अन्तर्गत आरक्षण

हरियाणा विधानसभा सत्र के दौरान हरियाणा के अनुसूचित जातियां तथा पिछड़े वर्ग कल्याण मंत्री डॉ बनवारी लाल ने बताया कि हरियाणा सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा एक आऊटसोर्सिंग पॉलिसी तैयार की गई है और इस आऊटसोर्सिंग पॉलिसी के पार्ट-1 व ॥ के अन्तर्गत भर्तियों के समय आरक्षण के प्रावधान की परिपालना की जाती है।

उन्होंने बताया कि इस आऊटसोर्सिंग पॉलिसी की निरन्तरता में मुख्य सचिव, हरियाणा सरकार के द्वारा जारी की गई हिदायतों के अनुसार समय -समय पर समीक्षा की जाती है, जिसमें आऊटसोर्सिंग पॉलिसी पार्ट-1 व ॥ के अन्तर्गत अनुबंध के आधार पर की जाने वाली भर्तियों में आरक्षण का प्रावधान किया गया है।

मोरनी पर्यटन क्षेत्र के रूप में किया जा रहा विकसित

हरियाणा के शिक्षा एवं पर्यटन मंत्री कंवर पाल ने कहा कि मोरनी इलाके को पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित किया जा रहा है, जहां पर्यटकों को अनेक प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। कंवर पाल हरियाणा विधानसभा के मानसून सत्र के दूसरे भाग के पहले दिन सदन में एक प्रश्न के उत्तर में बोल रहे थे। पर्यटन मंत्री ने कहा कि हरियाणा पर्यटन निगम द्वारा मोरनी माउंटेन क्वैल नामक एक सुव्यवस्थित पर्यटन परिसर विकसित किया गया है, जिसमें अतिथि कक्ष, रेस्तरां, लॉबी, सिट-आउट टेरेस, सम्मेलन कक्ष इत्यादि की सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं। यह मोरनी की पहाडियÞों में प्रसिद्ध पर्यटन स्थल के रूप में उभर रहा है। पर्यटन मंत्री ने कहा कि मोरनी में पर्यटन विभाग द्वारा टिक्कर ताल पर्यटन भवन को भी विकसित किया गया है, जिसमें कमरे, कैफेटेरिया, भोजन कक्ष, कैम्पपिंग साईट, व्यूईंग डैक इत्यादि की सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं।

शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा कि प्रदेश में करीब 40 किलोमीटर के दायरे में लॉ कॉलेज चल रहे हैं। बिलासपुर/यमुनानगर के आसपास अम्बाला, बबैन, बरवाला इत्यादि में विधि महाविद्यालय चल रहे हैं। इसके अलावा, प्रदेश में 15 विश्वविद्यालय तथा डॉ0 बी.आर.अम्बेडकर नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, राई (सोनीपत) चल रही है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!