बीते 24 घंटे में गई दो की जान मरने वाले हुए 214.
सिटी से बाहर देहात में 93 केस बीते 48 घंटे में दर्ज.
अभी भी मौजूद हैं 3707 कोविड-19 पॉजिटिव केस

फतह सिंह उजाला

पटौदी ।   नवंबर माह के आगाज के साथ ही कोरोना कोविड-19 ने अपना अभी तक का वीभत्स-रौद्र रूप दिखा दिया है । पूरे हरियाणा में संभवत पहली बार गुरुग्राम में एक ही दिन में रिकॉर्ड तोड़ 529 कोरोना कोविड-19 के पॉजिटिव केस दर्ज किए गए हैं । इससे एक दिन पहले शनिवार को यह आंकड़ा 498 पॉजिटिव केस का दर्ज किया जा चुका है । जिस प्रकार से मौसम बदल रहा है, बऱौदा में सरकार चुनाव में व्यस्त है, लगता है ऐसे में कोरोना को पूरा मौका मिल गया की कोरोना कोविड-19 को चुनावी माहौल की भीड़ से डर न लगते हुए सुबे की साइबर सिटी गुरुग्राम अधिक महफूज लग रही है ।

जिस प्रकार से कोरोना कोविड-19 पॉजिटिव केस के आंकड़े आसमान छूते दिखाई दे रहे हैं । यह निश्चित ही जिला प्रशासन स्वास्थ्य विभाग राज्य सरकार और आम आदमी के लिए बेहद ही चिंता का कारण होने से कतई भी इनकार नहीं किया जा सकता । बीते 48 घंटे के दौरान सिटी से बाहर देहात कहलाने वाले पटौदी, फरुखनगर और सोहना ब्लॉक में कोरोना कोविड-19 के 93 पॉजिटिव नई के बीते 48 घंटे में दर्ज किए गए हैं । जहां तक कोरोना कोविड-19 से जान गंवाने वालों की बात है, तो स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक 1 नवंबर हरियाणा दिवस के मौके पर दो लोगों की जिंदगी कोविड-19 निकल ली है । इसी प्रकार 1 दिन पहले शनिवार को भी 2 लोगों की जान करोना ले चुका है । स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन में बताया गया है कि जिला गुरुग्राम में अभी भी 3707 कोरोना कोविड-19 के पॉजिटिव केस मौजूद हैं । वही 342 कोरोना कोविड-19 पीड़ितों के कवर होने की जानकारी दी गई है।

जब से कोरोना कोविड 19 ने सूबे की आर्थिक राजधानी गुरुग्राम में अपनी दस्तक दी है , तब से लेकर 1 नवंबर 2020 रविवार को सबसे अधिक 538 पॉजिटिव के एक ही दिन में दर्ज किए गए अथवा सामने आए हैं।  अभी तक गुरुग्राम में 30527 कोरोना कोविड-19 पॉजिटिव केस दर्ज किए जा चुके हैं, वही स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक इनमें से 26606 कोरोना कॉविड संक्रमित स्वस्थ होकर डिस्चार्ज किए जा चुके हैं । जिला गुरुग्राम में कोरोना कोविड-19 के कारण मृतकों का आंकड़ा 214 तक पहुंच गया है ।

अब बात करते हैं सिटी से बाहर देहात कहलाने वाले इलाके की । तो यह बात डंके की चोट पर कहने में कोई भी परहेज नहीं है कि पटौदी देहात अर्थात पटौदी ब्लॉक अभी भी  कोविड-19 के लिए सबसे अधिक साफ्ट टारगेट बना हुआ है । पटौदी में शनिवार को  45 और रविवार को 23 नए पॉजिटिव केस दर्ज किए गए । शनिवार को देहात कहलाने वाले पटौदी, फरुखनगर और सोहना ब्लाक में कुल 62 नए पॉजिटिव केस दर्ज किए गए । जबकि 1 नवंबर रविवार को इन तीनों ग्रामीण इलाकों अर्थात ब्लॉक में 31 नए पॉजिटिव केस दर्ज किए गए हैं । चैंकाने वाली बात यह है कि पटौदी ब्लॉक में अभी तक 2566 कोरोना कोविड-19 पॉजिटिव केस पहचान कर दर्ज किए जा चुके हैं । वही साथ लगते फर्रुख नगर ब्लॉक में यह संख्या केवल मात्र 423 तक सीमित रही है । इसके अलावा सोहना ब्लॉक में अभी तक 1454 कोरोना कोविड-19 के पॉजिटिव केस दर्ज किए जा चुके हैं ।

बीते सप्ताह के दौरान जिस प्रकार से कोरोना पॉजिटिव केस में अचानक से उछाल आया है, यह वास्तव में सरकार, जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग के लिए गंभीर चिंतन और मंथन का कारण भी है । कि आखिर ऐसा क्या कारण रहा है कि पॉजिटिव केस की संख्या बढ़ती ही जा रही है ? दूसरी ओर त्योहारी सीजन आरंभ हो चुका है और ऐसे में आम जनमानस भी पहले के मुकाबले अधिक संख्या में घरों से बाहर खरीदारी के लिए निकलकर बाजार में पहुंच रहा है । बहरहाल यही कहा जा सकता है कि कोरोना कोविड-19 से अपने आप को बचाने अथवा सुरक्षित रखने के लिए आम लोगों को ही सरकार के द्वारा जारी दिशा निर्देशों का और अधिक जागरूकता दिखाते हुए मास्क पहन कर बचाव के उपायों को प्राथमिकता देनी चाहिए।

error: Content is protected !!