6 माह बाद स्कूलों में पहुंचे विद्यार्थी, अनलॉक-5 के बाद खुले स्कूल

भिवानी/मुकेश वत्स  

केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा अनलॉक-5 को लेकर जारी की गई गाईडलाईन के बाद हरियाणा प्रदेश के स्कूलों में आज 6 माह बाद स्कूली बच्चों ने कक्षाओं में प्रवेश कर पूर्व की भांति अध्यापकों से फेस-टू-फेस शिक्षा प्राप्त की। 9वीं से 12वीं तक की कक्षाओं के लिए तीन घंटे तक पढ़ाई कार्य सोशल डिस्टेंसिंग के साथ किया गया। स्कूलों में प्रवेश से पूर्व छात्र-छात्राओं का तापमान मांपने व मास्क पहने होने की जांच की गई तथा प्रत्येक कक्षा में मात्र 20 ही बच्चें सोशल डिस्टेंसिंग के साथ बैठाए गए।

भिवानी के राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में कमरों को सैनेटाईज कर छात्राओं को स्कूल में प्रवेश दिया गया। पूर्व की भांति स्कूल ड्रैस में मास्क के साथ बच्चों ने रेगुलर पढ़ाई के लिए स्कूलों में आज लंबे समय बाद प्रवेश किया। हालांकि डाऊट क्लीयर करने के लिए कक्षाएं पहले से ही चालू हैं। स्कूल प्राचार्या किरण गिल ने बताया कि स्कूल प्रबंधन द्वारा पूरे स्कूल को सैनेटाईज करवाकर छात्राओं का तापमान मांपने व मास्क पहने होने के बाद ही उन्हे स्कूलों में प्रवेश दिया जा रहा हैं तथा कक्षा-कक्षों में छात्राओं के शैक्षणिक कार्य संबंधी कार्यो को क्लीयर किया जा रहा है।

हालांकि अभी कम ही छात्राएं स्कूलों में पहुंची हैं। क्योंकि अभी अभिभावक अपने बच्चों को स्कूलों में भेजने में ज्यादा रूचि नहीं ले रहे। उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों को पीने का पानी घर से लाने व एक-दूसरे को टच न करने के निर्देश दिए गए हैं। छह माह बाद स्कूल में पहुंची छात्रा हर्षिता व मुस्कान ने बताया कि लंबे समय बाद उन्हे स्कूल में पहुंचकर अच्छा लग रहा है। उन्होंने अपने अध्यापकों से फेस-टू-फेस अपनी पढ़ाई संबंधी समस्याओं को दूर किया है। छात्राओं ने बताया कि ऑनलाईन पढ़ाई से उनके कई डाऊट क्लीयर नहीं हो पा रहे थे, जो आज उन्हेांने स्कूल में पहुंचकर पूरे किए है।

छात्राओं ने कहा कि अब उन्हे स्लेबस को पूरा करने के लिए दोगुनी मेहनत करनी पड़ेगी। परन्तु आज पहले दिन केवल 30 प्रतिशत ही छात्र स्कूल पहुंचे। अभी भी अभिभावकों को कोरोना का भय सता रहा है। सोशल मीडिया पर एक नामी स्कूल के प्रिंसिपल के कोरोना प्रभावित होने की खबरें चलती रही। स्कूलों में रौनक गायब थी।

error: Content is protected !!