भारत सारथी
राहुल गांधी 2 दिन के हरियाणा के दौरे पर आ रहे, जिसे ट्रैक्टर रैली का नाम दिया गया है। इसके बारे में कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष कुमारी शैलजा का कहना है कि राहुल गांधी को हरियाणा-पंजाब बॉर्डर देवीगढ़ से रिसीव करेंगे और वह काफिले के साथ चलेंगे और पब्लिक मीटिंग भी करेंगे। उसके बाद यात्रा कुरुक्षेत्र जाएगी, पिपली मंडी भी जाएगी तथा रात को राहुल गांधी कुरुक्षेत्र में विश्राम करेंगे और पीपली मंडी से फिर नीलोखेड़ी और करनाल जाएंगे।

राहुल गांधी किसान हित की बात करेंगे, इसके अतिरिक्त बेरोजगारी कर्मचारी और जनहित की समस्याओं की ओर भी पूरा ध्यान देकर समझने की कोशिश करेंगे, जबकि हरियाणा के नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा का कहना है कि वह किसानों को समझाएंगे कि यह कानून उनके हित में नहीं है, अहित में है।

इस यात्रा की सूचना मिलते ही गृहमंत्री अनिल विज ने बयान दागा था कि वह राहुल गांधी को हरियाणा में नहीं आने देंगे। यह दीगर बात है कि बाद में उन्हें इस बयान को वापस लेना पड़ा या यूं कहें कि भुलाना पड़ा।

आज मुख्यमंत्री का बयान आया है कि राहुल गांधी की ट्रैक्टर रैली से हमें कोई आपत्ति नहीं लेकिन अगर झुंड बनाकर स्थिति खराब की गई तो वह भी हमें मंजूर नहीं। साथ ही कांग्रेश पर मुख्यमंत्री ने कई निशाने साधे। कृषि कानूनों पर प्रदर्शन को लेकर भी पलट वार किया। साथ ही उन्होंने कहा कि राहुल गांधी के पास कोई काम ही नहीं है। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष तो बार-बार कह रहे हैं कि तीनों कानून किसानों के हित में हैं और राहुल गांधी यहां स्थिति खराब करने ही आ रहे हैं और तो और सोनाली फोगाट भी राहुल गांधी की ट्रैक्टर यात्रा पर व्यंग कर रही हैं। इधर भाजपा शासन में सहयोगी जेजेपी के सुप्रीमो और सरकार में उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला का भी कहना है कि राहुल गांधी को कृषि का क भी नहीं पता और चले हैं किसानों को बरगलाने। उन्होंने कहा कि मैं किसानों के हर सवाल का जवाब देने के लिए तैयार हूं।

इस प्रकार हम देखें तो राहुल गांधी की ट्रैक्टर यात्रा आज हरियाणा के लिए विशेष चर्चा का विषय बनी हुई है और इसके प्रचार में कांग्रेस और उनकी पार्टी के नेता तो लगे ही हैं लेकिन जाने-अंजाने भाजपा के नेता जो रैली के विरोध में बोल रहे हैं, वह भी एक प्रकार से राहुल की ट्रैक्टर रैली का ही प्रचार कर रहे हैं। इस प्रकार हम कह सकते हैं कि राहुल गांधी की ट्रैक्टर रैली का कांग्रेस से अधिक भाजपा प्रचार कर रही है।

error: Content is protected !!