भिवानी/मुकेश वत्स

 विश्व ह्रदय दिवस पर शहर में लोगों को जागरूक करने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा ई-रिक्शा के माध्यम से ह्रदय रोग से सम्बंधित जो भी जानकारी है वह माईक के द्वारा शहरवासियों को बताई जायेगी। ई-रिक्शा को सिविल सर्जन ने सामान्य हस्पताल से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

सिविल सर्जन ने बताया कि कोरोना काल में ज्यादा भीड़ ना करते हुए विभाग ने लोगों को जागरूक करने के लिए ई-रिक्शा के द्वारा पूरे शहर में प्रचार-प्रसार किया जायेगा जिससे लोगों को बताया जायेगा कि ह्रदय रोग होने से कैसे बचा जा सकता है तथा क्या-क्या सावधानियां बरतनी चाहिए। वही सिविल सर्जन ने बताया कि कोरोना के चलते ह्रदय रोगी को विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है। उन्होने बताया कि ह्रदय रोग अत्यधिक तनाव, हाइपरटेंशन, मधुमेह, अधिक धूम्रपान, मोटापा, वसायुक्त भोजन, निष्क्रिय जीवन शैली के कारण होता है। ऐसे लोगों को ह्रदय रोग होने का अधिक खतरा होता है जिनका कोलेस्ट्रोल, ट्राईग्लिसराइड और वीएलडीएल, एलडीएल अधिक होता है।

सिविल सर्जन ने बताया कि ह्रदय को स्वस्थ रखने के लिए प्रतिदिन अपने अन्य कार्यो की तरह ही व्यायाम के लिए भी समय निकालें। सुबह और शाम के समय पैदल चलें या सैर पर जांए। तनाव अधिक होने पर योगा व ध्यान के द्वारा इस पर नियंत्रण करें। धूम्रपान व शराब का सेवन ना करें। स्वस्थ शरीर और दिल के लिए भरपूर नींद लें।  

error: Content is protected !!