पंचकूला, 27 सितम्बर। हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि वर्तमान में पूरा विश्व कोरोना से ग्रस्त है। इसलिए माता के चरणों में कोरोना मुक्ति यज्ञ का आयोजन किया गया है ताकि इस लोगों को महामारी से निजात मिल सके ओर जल्द ही देश प्रगति की ओर अग्रसर हो।

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष चौपाल व स्वदेशी जागरण मंच के संयुक्त तत्वाधान में माता मनसा देवी मंदिर की यज्ञशाला में कोरोना मुक्ति यज्ञ के बाद बातचीत करते हुए कहा कि यज्ञ से वायरस एवं कीटाणुाओं का सफाया होता है। इसलिए आशा है कि अब शीघ्र ही लोगों को इस सकं्रमण से छुटकारा मिल जाएगा और लोग सुखमय जीवन व्यतीत करेंगें। उन्होंने माता मनसा देवी सत्संग भवन में कोविड-19 के दौरान अपनी जान जोखिम में डालकर लोगों की उत्कृष्ट सेवा करने वाले 42 कोरोना योद्धाओं को सम्मानित किया गया। इनमें आईएमए, सरकारी व आयुर्वेदिक चिकित्सक, लेब टैक्निशियन, स्टाफ नर्स, उद्योगपति, सफाई कर्मी शामिल थे।

जिला संयोजक चौपाल एवं कार्यक्रम के संयोजक हरेन्द्र मलिक ने बताया कि चैपाल कार्यक्रम के तहत पंचकूला में 115 महिलाओं को स्वावलम्बी एवं आत्मनिर्भर बनाने का कार्य किया गया है। शीघ्र ही 200 ओर महिलाओं को लघु व्यवसाय के क्षेत्र में सशक्त बनाया जाएगा ताकि वे आर्थिक रूप से मजबूत बन सके। उन्होंने कहा कि चौपाल कार्यक्रम का मुख्य ध्येय ही गरीबी उन्मूलन कर लोगों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाना है। गुप्ता ने स्वदेशी स्वावलम्बन से आत्मनिर्भर भारत के अंतर्गत अर्थ एवं स्वरोजगार सृजक सम्मान कार्यक्रम में समाज के उत्कृष्ट एवं होनहार लघु उद्यमियों को भी सम्मानित किया जिन्होंने कोविड-19 के दौरान किसी भी मजदूर को अपने संस्थान से नहीं निकाला और उन्हें पूरा मेहनताना भी दिया।

कार्यक्रम में उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा, नगर निगम आयुक्त महावीर सिंह, संयुक्त आयुक्त नगर निगम संयम गर्ग, जिला संयोजक चौपाल एवं कार्यक्रम के संयोजक हरेन्द्र मलिक, भाजपा जिला अध्यक्ष अजय शर्मा, सहित अनेक मंच के पदाधिकारी एवं सदस्य मौजूद रहे।