हरियाणा में 5,825 मीट्रिक टन मूंग की खरीद के लिए मूल्य समर्थन योजना को लागू करने की मंजूरी

चंडीगढ़, 26 सितंबर- केंद्र सरकार ने खरीफ 2020-21 सीजन के लिए हरियाणा में मूंग की अधिकतम 5,825 मीट्रिक टन की खरीद के लिए मूल्य समर्थन योजना (पीएसएस) को लागू करने की मंजूरी दे दी है। खरीद अवधि 90 दिनों की होगी, जो 1 अक्टूबर, 2020 से शुरू होगी।
एक सरकारी प्रवक्ता ने इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए बताया कि खरीद शुरू करने से पहले, केंद्रीय नोडल एजेंसी पीएसएस दिशानिर्देशों के अनुसार हरियाणा सरकार द्वारा खरीद केंद्रों से सामान्य सीमा के भीतर किए गए वैज्ञानिक भंडारण की उपलब्धता को सत्यापित करेगी। इसके अलावा, खरीद केवल वैज्ञानिक भंडारण की उपलब्धता की पुष्टि तक सीमित होगी।

इसके अतिरिक्त, केंद्रीय नोडल एजेंसी पीएसएस दिशानिर्देशों के प्रावधानों के अनुसार पहले से खरीद स्टॉक को डिस्पॉस करेगी। साथ ही, केंद्रीय नोडल एजेंसी पंजीकृत किसानों से मूंग की केवल एफएक्यू की खरीद और उसका उचित भंडारण सुनिश्चित करेगी।

प्रवक्ता ने बताया कि राज्य सरकार स्वीकृत मात्रा की खरीद लागत का कम से कम 15 प्रतिशत के बराबर रिवॉल्विंग फंड प्रदान करेगी और यह सुनिश्चित करेगी कि जिन किसानों से खरीद की गई है, उनका भुगतान 3 दिनों के भीतर सीधे उनके बैंक खातों में किया जाए। हालांकि, ऐसे रिवॉल्विंग फंड प्रदान करने की लागत की प्रतिपूर्ति पीएसएस दिशानिर्देशों के अनुसार होगी।

Previous post

महिला की शिकायत पर केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति सहित विश्वविद्यालय के अन्य अधिकारियों पर पुलिस ने किया मुकदमा दर्ज

Next post

राज्य में धान की पीआर-126 किस्म की खरीद 27 सितंबर, 2020 से शुरू हो जाएगी : मुख्यमंत्री मनोहर लाल

You May Have Missed

error: Content is protected !!