स्थानीय व्यापारियों सहित छोटे दुकानदारों की बैठक. गीला-सूखा कूड़े के लिए रखें अलग-अलग डस्टबिन

फतह सिंह उजाला
पटौदी । 
  स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 को सफल बनाने के निर्देशों के साथ-साथ इनकी पालना के लिए हेली मंडी नगर पालिका प्रशासन में अपनी कमर कस ली है । इसी संदर्भ में बीते 2 दिनों के दौरान हेली मंडी नगर पालिका कार्यालय परिसर में हेली मंडी क्षेत्र के आढ़तियों, फल व सब्जी विक्रेताओं, किराना दुकानदारों, के अलावा अन्य व्यापारी वर्ग सहित छोटे-मोटे दुकानदारों के साथ बैठक कर स्वच्छता अभियान के तहत जारी गाइडलाइन के बारे में अवगत करवाया गया।

हेली मंडी पालिका प्रशासन के द्वारा स्वच्छता अभियान के तहत आहूत बैठक में सभी छोटे और बड़े व्यापारियों सहित दुकानदारों से आह्वान किया गया कि वह पॉलीथिन का प्रयोग किसी भी कीमत पर नहीं करें । इसके अलावा वाणिज्य क्षेत्र के दुकानदार अपनी-अपनी दुकानों के सामने गीला और सूखा कचरा कूड़ा इत्यादि डालने के लिए हरा और नीला डस्टबिन का इस्तेमाल करें । यह डस्टबिन पालिका प्रशासन के द्वारा वाणिज्य छेत्र में रखवाए गए हैं । सभी व्यापारियों और दुकानदारों से आह्वान किया गया कि नीले और हरे डस्टबिन का ही कूड़ा डालने के लिए इस्तेमाल किया जाना आवश्यक है ।

बैठक में पालिका चेयरमैन सुरेश यादव और पालिका सचिव संजय रोहिल्ला ने बताया कि एनजीटी के आदेशानुसार पालिका क्षेत्र में कोई भी व्यापारी दुकानदार रेहडी इत्यादि लगाने वाला व्यक्ति पॉलिथीन का बिल्कुल भी प्रयोग नहीं करें । स्वच्छता अभियान को सफल बनाने के साथ-साथ पर्यावरण हित में पालिका प्रशासन के द्वारा व्यापारियों और सभी छोटे बड़े दुकानदारों से सहयोग का आह्वान किया गया है । इसके साथ-साथ पालिका प्रशासन के द्वारा यह चेतावनी भी दी गई है कि समय-समय पर औचक मौका मुआयना और निरीक्षण भी किया जाएगा , इस दौरान दुकानदारों, रेहडी खोमचे, फल-सब्जी विक्रेताओं को  यदि पॉलिथीन इस्तेमाल में करते हुए पाया गया तो पालिका अधिकारियों और ड्यूटी पर मौजूद कर्मचारियों के द्वारा नियमानुसार चालान किए जाएंगे । साथ ही पॉलिथीन भी जब की जाएगी । ऐसे में पालिका प्रशासन के द्वारा हेली मंडी नगर पालिका सभी बड़े से लेकर छोटे दुकानदारों का आह्वान किया गया है कि पालिका क्षेत्र को साफ सुथरा स्वच्छ बनाने के लिए अपना सहयोग प्रदान करें ।

error: Content is protected !!