तीन सप्ताह से मुझ गड्डे को लावारिस बनाकर छोड़ रखा.
मैं सबको देख रहा, लेकिन मुझको नहीं कोई देख रहा.  
पुलिस भी नहीं सुन रही मेरे लिए दी गई फरियाद को

फतह सिंह उजाला

पटौदी ।   एक गड्ढा, जो कि सरकार की संपत्ति के दायरे में है । लेकिन सरकारी विभाग और अधिकारी हैं कि यह मानने को तैयार ही नहीं यह गड्ढा उनके अधिकार क्षेत्र में आता है । बात कर रहे हैं पटौदी हलके के हेली मंडी पालिका क्षेत्र के सबसे व्यस्त और मुख्य चैराहे सहित अनाज मंडी क्षेत्र में प्रवेश मार्ग की।

यहीं पर ही बीते करीब 3 सप्ताह से एक सरकारी लावारिस गड्ढा अपनी दुर्दशा पर स्वयं ही बेबस दिखाई दे रहा है । हालांकि इस गड्ढे में जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग का मुख्य सीवर मेनहोल बना है । वही रेलवे ओवरब्रिज के साथ सर्विस रोड पर सीवर और गड्ढा होने के कारण यह पीडब्ल्यूडी विभाग के अधिकार क्षेत्र में आता है । इस गड्ढे को कथित रूप से हेली मंडी पालिका प्रशासन के द्वारा यहां पर 45 लाख रुपए की लागत से बनाए गए सीसी रोड में कथित रूप से डाले गए अवैध सीवर कनेक्शन को जोड़ने के लिए इस गड्ढे को फिर से खोदकर छोड़ दिया गया । जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के द्वारा सीवर मेन हॉल में अवैध रूप से सीवर कनेक्शन किया जाने के संदर्भ में हेली मंडी पुलिस चैकी में 24 अगस्त को ही लिखित में शिकायत दी हुई है कि हेली मंडी नगरपालिका के ठेकेदार के द्वारा रामपुर गेट हेली मंडी फ्लाईओवर के नीचे मेन हॉल तोड़कर सीवर का अवैध रूप से कनेक्शन कर लिया गया है ।

हैरानी की बात यह है कि एक पखवाड़े से अधिक बीत जाने के बाद भी पुलिस हाथ पर हाथ धरे बैठी है। वही इस लावारिस बेबस खड्डे का यह भी कहना है की मेरी मरम्मत और दुरुस्ती के लिए जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग पटौदी के उप मंडल अभियंता के द्वारा पटौदी के एसडीएम और हेली मंडी नगरपालिका सचिव को भी पत्र लिखे गए । लेकिन इस गड्ढे की बेबसी यह है की तीनों विभाग यह मानने को ही तैयार नहीं कि उनके अधिकार क्षेत्र में यह  शामिल है । अब यही खड्डा आम जनमानस के लिए बड़ी भारी परेशानी का कारण बन चुका है। 1 दिन पहले आई बरसात का पानी यहां गड्ढे में भर गया। वही मेन सीवर होल को तोड़ दिया जाने के कारण यह गड्ढा गंदे पानी से लबालब भर जाने के कारण आसपास के लोगों दुकानदारों सहित गांव से आने वाले लोग भी परेशान है ।

मुख्य प्रवेश सड़क मार्ग पर इस गड्ढे को लावारिस और बेबस छोड़ दिया जाने के कारण रास्ता भी अवरूद्ध होकर बाधा बना हुआ है।  गड्डा बीते तीन सप्ताह से आमजन के लिए परेशानी बना, स्वयं को कोस रहा है । हालांकि इस मामले में पीडब्ल्यूडी विभाग के एसडीओ रितेश यादव ने दावा किया था कि उनकी हेली मंडी पालिका चेयरमैन से बात हो गई है और एक-दो दिन में इस गड्ढे को भर दिया जाएगा । हैरानी की बात है कि इस दावे को भी 1 सप्ताह से अधिक बीत चुका है और अधिकारी अपनी मस्ती में मस्त हैं । यह बेबस लाचार खड्डा हेली मंडी पालिका सचिव, जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग, पटौदी के एसडीएम, हेली मंडी पुलिस चैकी की तरफ टकटकी लगाए देख रहा है कि कब और कैसे किसके द्वारा मेरा सुधार और उद्धार हो सकेगा ।

error: Content is protected !!