भिवानी/ शशी कौशिक

 क्रीड़ा भारती भिवानी ने हॉकी के जादूगर के  नाम से विख्यात मेजर ध्यान चंद के जन्मदिवस पर खेल पखवाड़े का  शुभारंभ चौधरी बंसीलाल विश्वविद्यालय के योग केन्द्र में भिवानी के अध्यक्ष डाक्टर सुरेश मलिक की अध्यक्षता में  किया। इस अवसर पर मेजर ध्यान चंद के चित्र पर फूलमाला डालकर उनको याद किया गया।

अपने उद्बोधन में डाक्टर मलिक ने मेजर ध्यान चंद के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हमें पद की लालसा न रखते हुए अपने राष्ट्र को ध्यान में रखना चाहिए। डाक्टर मलिक ने मेजर से सम्बन्धित एक घटना को साझा करते हुए बताया कि जर्मनी के शासक हिटलर ने ध्यान चंद प्रलोभन दिया कि यदि तुम मेरे देश की तरफ से हॉकी खेलोगे तो मैं अपने देश की सेना का सर्वोच्च पद आपको दे दूंगा। मेजर ध्यान चंद ने हिटलर को जवाब दिया था कि मैं पद या किसी और लालच में नहीं खेलता मैं केवल अपने देश के लिए ही खेलता हूूॅं।

कार्यक्रम में क्रीडा भारती भिवानी से जितेन्द्र पराशर, विशालजीत, विशाल पराशर, मुकेश वत्स, शशीबाला, रोहित, संदीप, अरविंद और संदीप शर्मा मौजूद रहे। इस अवसर पर मेजर ध्यान चंद की याद में विशविद्यालय के योग केन्द्र परिसर में पौधारोपण भी किया गया।

error: Content is protected !!