पंचकूला 21 अगस्त-  उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने कहा कि जिला के किसानों को 25 अगस्त 2020 तक मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर अपना पंजीकरण अवश्य करवाना चाहिए ताकि उन्हें अपनी फसलों की खरीद एवं बिक्री में कोई समस्या का सामना ना करना पडेÞ।

उपायुक्त ने बताया कि खरीफ 2020 में बोई गई फसलों की खरीद भी इस योजना के तहत की जाएगी। इसलिए किसानों द्वारा इस पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवाना अनिवार्य है चाहे वो अपनी फसल मण्डी में बेचना चाहते है या नही चाहते हो। इसलिए अवष्य ही जिला के किसानों को इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए अपना पंजीकरण करवा लेना चाहिए। उपायुक्त ने बताया कि किसानों के लिए यह सरकार की अतिमहत्वपुर्ण स्कीम है जिसके तहत पंजीकृत किसानों को भविष्य में कृषि से सम्बन्धित सभी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि किसाना पंजीकरण के लिए अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सैन्टर या कृषि अधिकारी से सम्पर्क कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि किसानों को सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाओ ंका लाभ प्राप्त करने के लिए व फसल बिक्री, कृषि यन्त्रों पर सब्सिडी प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना इत्यादि का लाभ लेने के लिए पंजीकरण करवाना अनिवार्य है।

उन्होंने बताया कि भविष्य में केवल पंजीकृत किसानों को ही इन योजनाओं का लाभ दिया जाएगा। उपायुक्त ने बताया कि जिला में किसानों के लिए मेरी फसल मेरा ब्यौरा  के तहत सरकार द्वारा पंजीकरण करने के लिए पोर्टल की शुरूआत कर दी गई है। इसमें जिला के किसानों को खरीफ 2020 मे ंबोई गई फसलो ंका विवरण मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर करवाना होगा।

error: Content is protected !!