आजादी की लड़ाई में हरियाणा का अहम योगदान – अनूप धानक

रोहतक/चंडीगढ़, 15 अगस्त। हरियाणा के पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के राज्य मंत्री अनूप धानक ने देश के स्वतंत्रता संग्राम में सर्वोच्च बलिदान देने वाले शहीदों को नमन करते हुए 74वें स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि सम्पूर्ण राष्ट्र असंख्य अमर शहीदों का हमेशा ऋणी रहेगा, जिन्होंने मातृ भाषा को आजाद करवाने हेतू अपना सर्वस्व कुर्बान कर दिया। राज्य मंत्री अनूप धानक रोहतक के राजीव गांधी खेल स्टेडियम परिसर में 74वें स्वतंत्रता दिवस के जिला स्तरीय समारोह में बतौर मुख्यातिथि राष्ट्ररीय ध्वाजरोहण के उपरांत जिलावासयिों को संबोधित कर रहे थे।

राज्य मंत्री अनूप धानक ने अपने संदेश में कहा कि आजादी को शब्दों में व्यक्त करना मुश्किल है। इसका महत्त्व वही समझ सकता है, जिसने गुलामी की दास्ता सही हो। उन्होंने आजादी को वह पंछी महसूस कर सकता है जो बरसों से पिंजरे में कैद है। आज हम इसी आजादी को सहेजकर रखने का संकल्प दोहराएं। उन्होंने देश की आजादी की लड़ाई में हरियाणा के अहम योगदान का जिक्र करते हुए कहा कि प्रदेश का इस संग्राम में महत्वपूर्ण योगदान रहा है। स्वतंत्रता संग्राम की क्रांति सर्वप्रथम अंबाला छावनी से ही 1857 में शुरू हुई थी। स्वतंत्रता के बाद देश की सीमाओं की रक्षा करने व शहादत देने में हरियाणा के वीर हमेशा आगे रहे है तथा आज भी हमारी सशस्त्र सेनाओं में औसतन हर दसवां जवान हरियाणा से है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल एवं उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के ओजस्वी नेतृत्व में हरियाणा सरकार ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय के दर्शन के अनुरूप ‘सबका साथ-सबका विकास’ और ‘हरियाणा एक-हरियाणवी एक’ के मूलमंत्र पर चलते हुए पूरे हरियाणा और प्रत्येक हरियाणवी के विकास का बीड़ा उठाया है। अनूप धानक ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार जातिवाद, क्षेत्रवाद और भाई-भतीजावाद से ऊपर उठकर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा सूचना प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल से ‘शासन कम से कम-सुशासन अधिकतम‘ की अवधारणा के साथ ‘ईज ऑफ लीविंग‘ की दिशा में काम किया जा रहा है तथा वर्ष 2020 को ‘सुशासन संकल्प वर्ष‘ के तौर पर मनाया जा रहा है।

ध्वजारोहण के उपरांत राज्यमंत्री ने खुली जीप में सवार होकर उपायुक्त आर एस वर्मा, पुलिस अधीक्षक राहुल शर्मा तथा परेड कमांडर डीएसपी सज्जन कुमार के साथ परेड में शामिल पांच टुकड़ियों का निरीक्षण किया। इसके बाद परेड कमांडर के नेतृत्व में सभी पांच टुकड़ियों ने मुख्य मंच के सामने से गुजरते हुए भव्य मार्च पास्ट निकाला। कार्यक्रम के मुख्यातिथि अनूप धानक ने इन टुकड़ियों की सलामी ली। उन्होंने स्वतंत्रता सेनानी, युद्ध वीरांगनाओं, विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट उपलब्धि हासिल करने वाले महानुभव तथा कोविड-19 के संक्रमण के दौरान विशिष्ठ कार्य करने वाली संस्थाओं तथा व्यक्तियों को प्रशंसा पत्र भेंट कर सम्मानित किया।

 उपमुख्यमंत्री आवास पर जेजेपी प्रदेश कार्यालय सचिव ने फहराया तिरंगा

15 अगस्त, चंडीगढ़। 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर चंडीगढ़ स्थित उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के आवास पर आयोजित कार्यक्रम में जेजेपी प्रदेश कार्यालय सचिव रणधीर सिंह ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए ध्वजारोहण किया। इस दौरान उन्होंने देश के स्वतंत्रता सेनानियों और शहीदों के बलिदानों को याद किया और उन्हें नमन किया। वहीं चंडीगढ़ स्थित राज्यमंत्री अनूप धानक के आवास पर जेजेपी प्रवक्ता दिलबाग नैन ने तिरंगा फहराया।

error: Content is protected !!