मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किया ‘मुख्यमंत्री दूध उपहार’ योजना और ‘महिला एवं किशोरी सम्मान योजना’ का शुभारंभ

रमेश गोयत

चंडीगढ़, 5 अगस्त- हरियाणा सरकार द्वारा महिलाओं और बच्चों के सर्वांगीण विकास पर विशेष बल देने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बुधवार को ‘मुख्यमंत्री दूध उपहार’ योजना और ‘महिला एवं किशोरी सम्मान योजना’ का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने सभी उपायुक्तों से कहा कि वे मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना को फ्लैगशिप कार्यक्रमों में शामिल करें और संबंधित जिलों में महिलाओं और बच्चों में एनीमिया और कुपोषण की समस्या को दूर करने के लिए अथक प्रयास करें।

शुभारंभ अवसर पर मुख्यमंत्री ने ‘मुख्यमंत्री दूध उपहार’ योजना के तहत तीन बच्चों और दो महिलाओं सहित पाँच लाभार्थियों को स्किम्ड मिल्क पाउडर के पैकेट वितरित किए। इसके अलावा, उन्होंने ‘महिला एवं किशोरी सम्मान योजना’ के लाभार्थियों को मुफ्त सैनिटरी नैपकिन के पैकेट भी वितरित किए। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े इस कार्यक्रम के दौरान राज्य के सभी जिलों में इन दोनों योजनाओं के तहत लाभार्थियों को स्किम्ड मिल्क पाउडर और सैनिटरी नैपकिन के पैकेट वितरित किए गए।

मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना के तहत 1 से 6 वर्ष तक के बच्चों तथा गर्भवती व दूध पिलाने वाली माताओं को फोर्टिफाइड सुगंधित स्किम्ड मिल्क पाउडर दिया जाएगा। ‘महिला एवं किशोरी सम्मान योजना’ के तहत 11 लाख 24 हज़ार 871 बीपीएल परिवारों की 10-45 वर्ष तक की किशोरियों व महिलाओं को मुफ्त सैनिटरी नैपकिन उपलब्ध करवाए जाएंगे।उन्होंने कहा कि ‘महिला एवं किशोरी सम्मान योजना’ के तहत लगभग 22.50 लाख महिलाओं और किशोरियों को एक साल तक हर महीने मुफ्त सैनिटरी नैपकिन का एक पैकेट दिया जाएगा, जिसमें 6 नैपकिन होंगे। इसके अलावा, शिक्षा विभाग ने भी एक योजना तैयार की है जिसके तहत 6.50 लाख छात्राओं को हर महीने छ: सैनिटरी नैपकिन उपलब्ध कराए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि कभी-कभी लोग अपनी समस्याओं को बताने में झिझक महसूस करते हैं, लेकिन यह सरकार का कत्र्तव्य है कि वह निरंतर आमजन से संपर्क करे और उनके लिए आवश्यक व्यवस्था करे।

इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने ‘मुख्यमंत्री दूध उपहार’ योजना और ‘महिला एवं किशोरी सम्मान’ योजना का ब्रोशर और पोस्टर भी जारी किया। उन्होंने महिला और बाल विकास विभाग के सुपरवाइजर के स्थानांतरण के लिए ऑनलाइन स्थानांतरण नीति भी लॉन्च की। 

इस अवसर पर मनोहर लाल ने सोनीपत जिले के प्रदीप सिंह को यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2019 में टॉप करने के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि इस उपलब्धि को प्राप्त करके श्री प्रदीप सिंह ने न केवल अपने परिवार बल्कि राज्य का भी नाम रौशन किया है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!