हिसार, 01 अगस्त : केन्द्रीय कांग्रेस वर्किंग कमेटी सदस्य एवं ‘बिश्नोई रत्न कुलदीप बिश्नोई ने हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर से मांग की है कि दिल्ली सरकार की तर्ज पर प्रदेश के किसानों और आम आदमी को राहत देने के उद्देश्य से वैट की दरों में कटौती की जाए, जिससे किसानों और जनसाधारण को बढ़ती हुई कीमतों से राहत मिल सके। उन्होंने कहा कि डीजल की बढ़ती हुई कीमतों पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल ने आम आदमी की विवशता और किसानों की बेबसी को कम करने के लिए डीजल पर लगाए गए वैट की दरों में भारी कटौती की है और वैट की दरों को 30 प्रतिशत से कम करके 16.75 प्रतिशत करने का निर्णय लिया है । इस फैसले से दिल्ली में डीजल के मूल्य में 8 रुपए 36 पैसे प्रति लीटर की बचत होगी तथा दिल्ली में एक लीटर डीजल की कीमत 82 रुपए प्रति लीटर से कम होकर 73 रुपए 64 पैसे प्रति लीटर की दर से रह जाएगी।

विधायक ने कहा कि किसान हितों का ढिंढोरा पीटने वाली गठबंधन सरकार वैट की दरों में कटौती करके कम से कम 10 रुपए प्रति लीटर की दर से राहत प्रदान करके किसानों की पीड़ा और वेदनाओं को कम करने का प्रयास करे। उन्होंने याद दिलाया कि देश में पहली बार डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं और पेट्रोल के भाव को भी पीछे छोड़ दिया गया है। उन्होंने याद दिलाया कि डीजल के दामों में बढ़ोतरी 7 जून से शुरू हुई थी और लगातार 23 दिन में 11 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से डीजल के दामों में बढ़ोतरी हुई। इसी प्रकार से पेट्रोल के मूल्य भी 80 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच गए हैं , जबकि वास्तविकता यह है कि अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के मूल्य में काफी कमी आई है। उन्होंने कहा कि 2014 में अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम 106 रूपए प्रति डॉलर प्रति बैरल के हिसाब से पहुंच गए थे और पेट्रोल की कीमत दिल्ली में 47 रुपए प्रति लीटर थी। आज कच्चे तेल के मूल्य में काफी कमी आई है और यह घट कर 40 रुपए प्रति बैरल से भी कम हो गए हैं, लेकिन जनता का दुर्भाग्य है कि उन्हें पट्रोल आज भी 80 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से मिल रहा है।

बिश्नोई ने केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री से मांग की है कि डीजल और पेट्रोल के दामों को कम करने के लिए एक्साइज ड्यूटी में छूट दी जाए। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से केजरीवाल ने डीजल के दामों में 8 रुपए 36 पैसे प्रति लीटर की दर से छूट दी गई है, उसी प्रकार केन्द्र सरकार द्वारा भी इतनी ही राशि की छूट डीजल पर केन्द्र सरकार द्वारा आबकारी डयूटी में रुपए 36 पैसे प्रति लीटर के हिसाब से राहत देने की घोषणा तुरन्त कर देनी चाहिए। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी का असली चेहरा लोगों के सामने आ गया है। डीजल और पेट्रोल तथा रसोई गैस के मूल्यों में निरंतर वृद्धि हो रही है। रसोई गैस सिलेंडर पर केवल मात्र 10 रूपए की सबसिडी रह गई है। कैसी विडम्बना है कि देश के लोगों को राहत के नाम पर गैस सिलेंडर के दामों में दोगुना से अधिक की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इस मंहगाई ने आम आदमी की चिंता की लकीरों को और अधिक गहरा कर दिया है ।

उन्होंने कहा कि कोरोना रुपी महाराक्षस ने अपना ताण्डव मचाना शुरू किया हुआ है, जिसने गरीब व्यक्ति की चिंता को कई गुना और बढ़ा दिया है। एक तो बीमारी का प्रकोप और इसके साथ ही डीजल और पेट्रोल के मूल्यों में निरंतर बढ़ोतरी और मंहगाई ने लोगों का जीना दुश्वार कर दिया है। उन्होंने कहा कि खट्टर सरकार, केजरीवाल सरकार की तर्ज पर वैट की दरें और केन्द्र सरकार आबकारी डियूटी में राहत देकर जनसाधारण और किसानों की परेशानियों को दूर करने का प्रयास करेगी।

error: Content is protected !!