युवा कल्याण संगठन ने क्रांतिकारी शहीद उद्यम सिंह को किया याद, पुष्प अर्पित कर दी श्रद्धांजलि

भिवानी/मुकेश वत्स

 युवा कल्याण संगठन द्वारा बुधवार को अमर शहीद क्रांतिकारी उद्यम सिंह को उनके बलिदान दिवस पर याद किया। पदाधिकारियों ने शहीद उद्यम सिंह के चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। संगठन के पदाधिकारियों ने कहा कि वे ऐसे देशभक्त थे, जिन्होंने जलियावाला बाग हत्याकांड का बदला दुश्मन के घर के अंदर जाकर लिया।

इस मौके पर युवा कल्याण संगठन के संरक्षक कमल सिंह प्रधान ने कहा कि देशभक्तों की बदौलत से आज हम खुली हवा में सांस ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि जरूरतमंद की सेवा कर व स्वच्छ पर्यावरण की शपथ के साथ शहीद उद्यम सिंह को याद किया गया है। शहीद उद्यम सिंह के जीवन पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि उधमसिंह 13 अप्रैल 1919 को घटित जालियांवाला बाग नरसंहार के प्रत्यक्षदर्शी थे। इस घटना से वीर उधमसिंह तिलमिला गए और उन्होंने जलियावाला बाग की मिट्टी हाथ में लेकर माइकल ओ डायर को सबक सिखाने की प्रतिज्ञा ले ली।

उधम सिंह को अपने सैकड़ों भाई-बहनों की मौत का बदला लेने का मौका 1940 में मिला। उधम सिंह ने माइकल ओ डायर पर गोलियां दाग दीं। दो गोलियां माइकल ओ डायर को लगी, जिससे उसकी मौत हो गई। उधम सिंह ने वहां से भागने की कोशिश नहीं की और अपनी गिरफ्तारी दे दी। उन पर मुकदमा चला। 4 जून 1940 को उधम सिंह को हत्या का दोषी ठहराया गया और 31 जुलाई 1940 को उन्हे पेंटनविले जेल में फांसी दे दी गई। देशभक्तों का बलिदान हमे जीवन मे संघर्ष की प्रेरणा देता है।

You May Have Missed