चंडीगढ़, 25 जुलाई – हरियाणा पुलिस ने ऑनलाइन धोखाधड़ी में शामिल ठगों के एक गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए फरीदाबाद जिले से इस संबंध में 5 नाइजीरियन नागरिकों सहित कुल 7 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। वे फेसबुक पर विदेषी लडकी बनकर दोस्ती कर महंगे उपहारों का वादा करके लोगों को ठगते थे।

हरियाणा पुलिस के प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि गिरफ्तार आरोपियों की पहचान लाइबेरिया, पश्चिम अफ्रीकी स्टेटस (इकोवास) निवासी विलियम्स माइकल, नाइजीरिया के प्रोमिस एबरे ओकोली उर्फ पिं्रस, नाइजीरिया के हलीमत मोहम्मद, ओकेके नेनाबुगो व केनेचुकु ओकोंटा तथा बल्लभगढ़ के अनुराग और चावला कॉलोनी बल्लभगढ़ के निशांत के रूप मंे हुई है।

पुलिस को विलियम्स माइकल और प्रोमिस एबरे ओकोली से विभिन्न देशों के दो पासपोर्ट बरामद हुए है। आरोपी हलीमत का पासपोर्ट समाप्त हो चुका है। सभी पांच विदेशी आरोपी फरीदाबाद के एक घर में रह रहे थे।

वारदात के तरीक बारे बताते हुए उन्होने कहा कि पहले ये जालसाज विदेशी लड़की के नाम से फेसबुक प्रोफाइल बनाकर लोगों से दोस्ती करते थे। विश्वास जीतने के बाद, सोने के गहने, मोबाइल फोन जैसे विदेशी महंगे उपहार देकर उन्हें लुभाने का झांसा देते। फिर उनका साथी कस्टम अधिकारी बनकर गिफट पार्सल मे महंगे आईटम होने व उसको छोडने की एवज मे कस्टम डयूटी, एक्साईज डयूटी व अन्य टैक्सो को चुकाने के नाम पर भारतीय बैक खातो मे पैसा डलवाकर ठगते थे।

23 जुलाई को ऑनलाइन धोखाधड़ी की शिकायत मिलने के बाद जिसमें पीड़ित से 35500 रुपये की ठगी हुई, धोखेबाजों को पकड़ने के लिए एक पुलिस टीम का गठन किया गया। तकनीक आधारित और अन्य सूचनाओं पर काम करते हुए पुलिस ने 5 नाइजीरियन सहित सात आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया।

नाईजिरियन आरोपीयो को, फरीदाबाद के स्थानीय आरोपी द्वारा धोखाधडी से रकम हासिल करने के लिए बैक खाते उपलब्ध कराए गए है।
सभी को अदालत में पेश किया गया, जिन्होंने गहन पूछताछ के लिए उन्हें 4 दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया। इस मामले की आगे की जांच जारी है।

error: Content is protected !!