Haryana Chief Minister Mr. Manohar Lal addressing Digital Press Conference regarding preparedness to tackle Covid-19 in the State at Chandigarh on March 23, 2020.

चंडीगढ़, 13 जुलाई- हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने राज्य में तीन नए मेडिकल कॉलेज स्थापित करने और पंडित भगवत दयाल शर्मा पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टिट्यूट आॅफ मैडिकल साईंसिस (पीजीआईएमएस), रोहतक में डीएम कार्डियोलॉजी पाठ्यक्रम शुरू करने के लिए स्वीकृति प्रदान की है।

इस संबंध में जानकारी देते हुए एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि यह तीन नए मेडिकल कॉलेज सिरसा, कैथल और यमुनानगर जिलों में खोले जाएंगें। उन्होंने बताया कि जिला सिरसा में मेडिकल कॉलेज हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, सिरसा की भूमि पर स्थापित किया जाएगा, जबकि जिला कैथल में, मेडिकल कॉलेज की स्थापना ग्राम सरपनखेरी में की जाएगी। उन्होंने बताया कि जिला यमुनानगर में, मेडिकल कॉलेज एक पंचायत की भूमि पर स्थापित किया जाएगा।

प्रवक्ता ने बताया कि पंडित भगवत दयाल शर्मा पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टिट्यूट आॅफ मैडिकल साईंसिस (पीजीआईएमएस), रोहतक में डीएम कार्डियोलॉजी पाठ्यक्रम मेडिकल काउंसिल आॅफ इंडिया के तहत संचालित होगा।

उन्होंने बताया कि पंडित बीडी शर्मा पीजीआईएमएस, रोहतक में पहले से ही अलग से डीएम कार्डियोलॉजी पाठ्यक्रम शुरू करने के लिए मेडिकल काउंसिल आॅफ इंडिया की आवश्यकता के अनुसार सभी आवश्यक बुनियादी ढाँचे, उपकरण और पूर्णकालिक संकाय (फुल टाइम फैकल्टी) हैं।

उन्होंने बताया कि पीजीआईएमएस रोहतक पंडित बीडी शर्मा स्वास्थ्य आर्युविज्ञान विश्वविद्यालय, रोहतक से संबद्ध हरियाणा का शीर्ष शिक्षण चिकित्सा संस्थान है। संस्थान डीएम/एम.सीएच. जैसे विभिन्न विषयों और सुपर-स्पेशियलिटी में स्रातक और स्रातकोत्तर पाठ्यक्रमों के तहत चल रहा है।

error: Content is protected !!