राज्य के सभी जिलों में कोविड कवच एलिसा नामक टेस्ट हेतु होगा सर्वे

चंडीगढ़, 17 जून- हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रदेश में कोविड-19 के सामुदायिक प्रसार की जांच करवाने के लिए राज्य के सभी जिलों में ‘कोविड कवच एलिसा’ नामक टेस्ट हेतु सर्वे करवाया जाएगा। हरियाणा इस प्रकार की जांच करवाने वाले देश के कुछ चुनिंदा राज्यो में शामिल हो गया।

विज ने कहा कि इस टेस्ट से कोरोना से लडनÞे के लिए शरीर में बनने वाली एंटीबॉडी तैयार होने का पता लगेगा। इस टेस्ट के लिए की जाने वाली रक्त की जांच से व्यक्ति का कोरोना के संक्रमित होने या होकर चले जाने की जानकारी भी मिलेगी। उन्होंने बताया कि शुरुआती दौर में यह सर्वे एनसीआर, हॉटस्पॉट तथा हाई रिस्क एरिया में शुरू किया जाएगा। इनमे गुरुग्राम, फरीदाबाद तथा राष्टÑीय राजधानी क्षेत्र के डॉक्टर्स, नर्सिग स्टाफ, पैरामेडिकल स्टाफ पुलिस तथा अन्य फ्रंटलाइन वर्कर्स की रक्त जांच में प्राथमिकता दी जाएगी।

हरियाणा चिकित्सा सेवा निगम के प्रबंध निदेशक डॉ साकेत कुमार ने बताया कि इसके लिए लोगों के  रक्त के सैंपल की जांच करने की योजना है।  इसके प्रत्येक टेस्ट की जांच का पूरा खर्च सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि यह टेस्ट किट आईसीएमआर-नेशनल इंस्टिट्यूट आॅफ वीरोलॉजी पुणे द्वारा विकसित की गई है, जोकि पूर्णत: स्वदेशी है। इसका देश के 83 हॉटस्पॉट जिलों में प्रयोग किया गया है। इस दौरान देश के  करीब 26400 से अधिक  लोगों पर  जांच की गई  जिनके सकारात्मक परिणाम सामने आए है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!