– स्कूलों में बिजली की किल्लत को खत्म करने के लिए लगेंगे सोलर पैनल – नैना चौटाला. – झोझू कलां स्थित महिला महाविद्यालय में बनेगा वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम – जेजेपी विधायक

दादरी/चंडीगढ़, 15 जून। बाढ़डा से जननायक जनता पार्टी की विधायक नैना सिंह चौटाला ने कहा है कि  दादरी जिले में खनन प्रभावित 19 गांवों के राजकीय स्कूलों का कायाकल्प करने के लिए 380 लाख रुपये जारी किए गये हैं और कार्य शुरू करने के लिए जल्द ही टेंडर मांगें जाएंगे। नैना चौटाला ने बताया कि डीएमएफ स्कीम के तहत जारी किए गए बजट से राजकीय स्कूलों के भवनों का जीर्णोद्धार किया जाएगा। इसके अलावा आमतौर पर स्कूलों में रहने वाली बिजली की किल्लत को दूर करने के लिए 5 किलोवाट तक के सोलर पैनल भी लगाए जाएंगे।

विधायक नैना चौटाला ने कहा कि  क्षेत्र के बच्चों को सरकारी स्कूलों में बेहतर शिक्षा संसाधन देने की दिशा में यह एक अच्छा कदम होगा। जारी बजट के तहत जर्जर हो चुके स्कूलों के मुख्य द्वार व स्कूल में आने-जाने के रास्तों का भी पुनर्निर्माण करवाया जाएगा। इसके साथ-साथ बरसात के मौसम में जिन स्कूलों के प्रांगण में पानी भर जाया करता है, उनके प्रांगण में टाइल्स लगाकर जल निकासी का स्थाई समाधान किया जाएगा।

नैना चौटाला ने बताया कि जारी बजट लाभान्वित होने वाले 19 गांव में से 14 गांव बाढड़ा विधानसभा क्षेत्र के होंगे। इस बजट के तहत बाढ़डा हलके के गांव झोझू कलां, कलियाणा, कलाली, खेड़ी बत्तर, असावरी, पिचौपा कलां, पिचौपा खुर्द, रामलवास, माई कलां, माई खुर्द, मैहडा, खेड़ी बूरा, बादल व आदमपुर दाढ़ी के राजकीय स्कूलों जीर्णोद्धार का कार्य जल्द शुरू किया जाएगा।

वहीं दादरी से जेजेपी जिलाध्यक्ष नरेश द्वारका ने बताया कि पिछले दिनों विधायक नैना चौटाला के झोझू कलां महिला महाविद्यालय में आगमन पर छात्राओं द्वारा रखी गई वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम की मांग को भी इस स्कीम के तहत पूरा कर दिया जाएगा। इसके अलावा स्कूलों में जरूरत के अनुसार शौचालय, पुस्तकालय,  लैब, नए कमरे, स्कूल भवन की चारदीवारी, पेयजल के लिए बोरवेल तथा पानी की टंकी इत्यादि का निर्माण भी करवाया जाएगा। नरेश द्वारका ने कहा कि विधायक नैना चौटाला के सार्थक प्रयासों और दूरगामी सोच से क्षेत्र के अनेकों स्कूलों की दशा में सुधार होगा और इससे ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को लाभ मिलेगा तथा उनका भविष्य उज्जवल बनेगा।

error: Content is protected !!