बीते 24 घंटे के दौरान कुल 10 पॉजिटिव मामले सामने आए.
सभी 10 के 10 मामले पटौदी के ग्रामीण अंचल से ही जुड़े.
एमएलए जरावता के पैतृक गांव लोकरा भी पहुंचा कोरोना

फतह सिंह उजाला

पटौदी । मेडिकल हब और सुबे की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले शहरी क्षेत्र गुरुग्राम से इतर, अब कोरोना कोविड-19 ने अपनी दौड़ तेजी से शहर से बाहर देहात कहे जाने वाले इलाके की तरफ लगानी शुरू कर दी है । बीते कुछ दिनों के आंकड़ों पर गौर करें तो कोरोना कोविड-19 संक्रमण ने अपना निशाना देहात कहे जाने वाले पटौदी और फर्रुखनगर इलाके को बनाया हुआ है ।

पटौदी के ग्रामीण अंचल में शनिवार को कोविड 19 के 6 पॉजिटिव मामले अलग-अलग गांव से सामने आए हैं । इसी कड़ी में संडे को भी महिला सहित कुल 4 मामले कोविड-19 पॉजिटिव के सामने आए हैं । इन सभी 10 पॉजिटिव मामलों की पुष्टि पटौदी नागरिक अस्पताल की एसएमओ डाक्टर नीरू यादव के द्वारा की गई है। हैरानी के साथ चिंता का विषय है कि कोरोना कोविड-19 ने शहर से बाहर फैल कर अब देहात के इलाके को अपना साफ्ट टारगेट बनाना शुरू किया हुआ है। कुछ दिन पहले ही बोहड़ाकला सीएससी सेंटर में कार्यरत स्वास्थ्य कर्मी भी कोरोना के पॉजिटिव सामने आ चुके हैं। इसके साथ ही पटौदी स्थित एक्सिस बैंक में भी कैश्यिर कोरोना कॉविड 19 पॉजिटिव सामने आ चुका है । कोविड-19 के संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए बोहड़ाकला सीएससी सेंटर और पटौदी एक्सिस बैंक ब्रांच को एहतियात के तौर पर बंद भी करना पड़ा । बोहड़ाकला सीएससी सेंटर में ही डिलीवरी हट अर्थात प्रसूति गृह भी है, इस वजह से सीएससी सेंटर को पूरी तरह संक्रमण मुक्त करने के लिए यहां सैनिटाइज करके सभी के स्वास्थ्य के सुरक्षा के हित में बंद करना पड़ा।

अब बात करते हैं पटौदी देहात के गांव की, पटौदी के साथ-साथ औद्योगिक क्षेत्र मानेसर भी शामिल है । मानेसर में भी नियमित अंतराल पर कोरोना कोविड-19 पॉजिटिव के मामले सामने आ रहे हैं । संडे को सबसे बड़ी  चौकाने   सहित चिंता की बात यह रही है कि पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश चरावता के पैतृक गांव लोकरा में भी एक व्यक्ति कोरोना कॉविड 19 संक्रमित सामने आया है । स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जो जानकारी उपलब्ध हुई है , उसके मुताबिक शनिवार को पटौदी ब्लॉक के गांवों में शामिल एक पॉजिटिव मामला, कासन दो पोजिटिव केस, मानेसर 2 पॉजिटिव केस, पड़ासोली और ढाणी कुंभावास का 1-1 कोविड 19 पाॅजिटिव केस बताया गया है । इसके अतिरिक्त संडे को समाचार लिखे जाने तक पटौदी देहात के ही ऐसे गांव में कोरोना संक्रमित लोगों की जानकारी मिली है, जो कि सीधे-सीधे शब्दों में गुरुग्राम जिला सहित पटौदी के सीमांत गांव कहे जा सकते हैं ।

गांव बलेवा में एक महिला सहित एक पुरुष कोरोना कोविड 19 पाॅजिटिव होने की पुष्टि स्वास्थ्य विभाग के द्वारा ही की गई है । इसी कड़ी में विधायक के पैतृक गांव लोकरा में भी एक कोरोना पॉजिटिव और गांव ऊंचा माजरा में भी एक कोरोना संक्रमित केस की पुष्टि की गई है । अब इन पॉजिटिव सामने आए केस की हिस्ट्री की तरफ गौर किया जाए तो यह बात कहने में कोई गुरेज नहीं की की संडे को जो 3 कोरोना कॉविड 19 संक्रमित सामने आए हैं, यह तीनों ही हेलीमंडी स्थित एक्सिस बैंक ब्रांच के कर्मचारी बताए गए हैं । सूत्रों के मुताबिक यह संक्रमित पाए गए बैंक कर्मचारियों का कुछ दिन पहले ही पटौदी स्थित एक्सिस बैंक शाखा में आवागमन होता रहा। इस बात से इंकार नहीं की पटौदी ब्रांच में जाने के बाद यह कर्मचारी वहां पॉजिटिव मिले कर्मचारी के संपर्क में आए। ऐसे में इस बात की प्रबल संभावना बनी दिखाई दे रही है कि करोना अब शहर के साथ ही देहात में बेखौफ तरीके से अपने पांव पसार रहा है। ऐसे में सभी के लिए सोशल डिस्टेंस बनाए रखने के साथ-साथ मास्क पहनना बेहद जरूरी है।

error: Content is protected !!