आम लोगों को बढ़ती गरमी में मिल गई है राहत.
बरसात से फसल व सब्जियों में काफी लाभ होगा

फतह सिंह उजाला

पटौदी। शनिवार को प्री मानसून की बरसात राहत के साथ आफत लेकर आई। जहां पटौदी, हेलीमंडी क्षेत्र में बरसात बढ़ती गरमी में राहत वाली साबित हुई। वहीं यहां से 11 किलो मीटर की दूरी पर फर्रूखनगर क्षेत्र में भी तेज आंधी तुफान के साथ हुई मूसलाधार झमाझम बरसात से जहां लोगों को गर्मी से राहत  मिली, वहीं तेज आंधी से टूटे पेड़, बिजली के पोल, स्वागत बोर्ड ने जाम के हालात पैदा कर दिए।

फर्रूखनगर क्षेत्र में तेज बरसात के कारण बावडी कालोनी, दिल्ली गेट आदि स्थानों पर जल भराव से स्थानीय निवासी नपा प्रशासन व पार्षदों को कोसते नजर आये । लोगों का आरोप है कि कहने को तो नपा द्वारा शहर के विकास पर करोडो खर्च दिये हो लेकिन एक तेज बरसात ने विकास, सफाई की पोल खोल कर रख दी । फर्रूखनगर इलाके में नीचले क्षेत्रों सहित विभिन्न स्थानों पर बरसात का पानी भरने से समस्या बन गया।                

कपिल लाठर, किशन लाल, संतोष, प्रदीप, उमेद, चन्द्रभान, सूरजभान आदि ने बताया कि शनिवार को बरसात के साथ आये तेज आंधी तुफान ने क्षेत्र में काफी नुक्सान किया है । क्षेत्र के अधिकांश मार्गो पर हरे भरे विशालकाय पेड़ भी तिनके की भांति टूट कर गिर गये । घंटो तक रोड जाम रहे प् स्थानीय पुलिस प्रशासने जेसीबी से पेड हटवा कर रास्ते खुलवाये । वही जल भराव के कारण बावडी वाली कॉलोनी सबसे ज्यादा प्रभावित हुई है प् कॉलोनी की गलियो में जल भराव होने से गंदा पानी घरो ही नही रसोई के अंदर भी भर गया ।

कॉलोनी वासियों का कहना है कि नपा प्रशासन ने मुख्य सड़क से उनकी कालोनी को मिट्टी उठाकर नीचा कर दिया जिसके कारण उनके घर बरसात के पानी से प्रभावित हुए है । गंदे पानी की वजह से घर से निकलना भी मुश्किल हो गया है । वही किसान दिनेश यादव गामडी, लालचंद सैनी, कृष्ण चैहान, प्रवीण सैनी, भोलू राम, रामबीर यादव, मनोज यादव का कहना है कि यह बरसात बाजरा, ज्वार आदि फसलो की बुआई के लिए किसी वरदान से कम नही है । खारे पानी के खेतो में उगाई गई बाजरे की फसल पानी के अभाव में सूख रही थी । बरसात से फसल व सब्जियों में काफी लाभ हुआ है ।

error: Content is protected !!