पंचकूला में कचरा प्रबंधन के नए प्रयोग, 15 अगस्त तक दिखने लगेगा परिणाम
विधानसभा अध्यक्ष ने अफसरों के साथ बैठक कर लिया प्रगति का ब्योरा

पंचकूला, 09 जून।  पंचकूला वासियों के लिए परेशानी का सबब बने सेक्टर-23 स्थित डंपिंग ग्राउंड का कायाकल्प होगा। सेक्टर 14 और 15 की तर्ज पर कूड़ा प्रबंधन के लिए भी प्रशासन द्वारा नए प्रयोगों के रास्ते भी तलाशे जा रहे हैं।

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि मंगलवार को पंचकूला प्रशासन के अधिकारियों की ओर से चंडीगढ़ स्थित उनके कार्यालय में बुलाई गई बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।  बैठक में गुप्ता ने अधिकारियों को शहर के सौंदर्यीकरण को लेकर कड़े निर्देश दिए। इस मौके पर उपस्थित पंचकूला नगर निगम आयुक्त सुमेधा कटारिया ने कहा कि डंपिंग ग्राउंड में कूड़ा के निस्तारण के लिए मशीनरी पहुंचने वाली है और नया प्रोजेक्ट 15 अगस्त तक पूरी तरह से काम करने लगेगा। यहां प्रतिदिन 2000 टन कचरे का निस्तारण किया जा सकेगा।

प्रशासनिक अधिकारियों से बातचीत में विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि शहर में स्थित चैकों के सौंदर्यीकरण कार्य में तेजी लानी चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक चैक पर माली की नियुक्ति हो, जिससे कि वहां का सौंदर्यीकरण कार्य नियमित रूप से हो सके। इसके साथ ही उन्होंने शहर के प्रवेश द्वारों पर लंबित कार्यों पर नाराजगी जताई और अधिकारियों को निर्देश दिए कि समय सीमा तय कर उन्हें पूरा करें। उन्होंने कहा कि जो ठेकेदार काम को अनावश्यक रूप से लटका रहे हैं, उन पर आर्थिक पैनल्टी लगाई जाए। उन्होंने कहा कि कार्य में कोताही बरतने वाले तथा सरकारी धन को खराब करने वाले ठेकेदारों को ब्लैक लिस्ट करने से भी अधिकारी परहेज न करें।

उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने बताया कि सेक्टर 5 स्थिति इंद्रधनुष के साथ लगती जमीन पर डिजीटल लाइब्रेरी बनाई जा रही है जो 15 अगस्त तक बन कर डिजीटल लाइब्रेरी स्थापित हो जाएगी। इसके अलावा फतेहपुर गांव में भी सामुदायिक केंद्र बनकर तैयार हो चुका है। उन्होंने माता मनसा देवी मंदिर के पास बनने वाले संस्कृत कॉलेज के बारे में अधिकारियों से बात की। उन्होंने जिले के गांवों में हो रहे विकास कार्यों की स्थिति का भी जायजा लिया।

 उन्होंने रामगढ़ में बनी डिस्पेसरी को लेकर भी अधिकारियों से विस्तृत ब्योरा लिया। रामगढ़ में जगह की कमी के चलते इस डिस्पेंशरी को शिफ्ट करना पड़ा, जिस पर गुप्ता ने कहा कि स्थानीय लोगों की आवश्यकता को देखते हुए डिस्पेंसरी रामगढ़ में ही बनाई जानी चाहिए।

विधानसभा अध्यक्ष ने सेक्टर 20 स्थित आशियाना फ्लैट में सफाई व्यवस्था बनाए रखने पर विशेष बल दिया। उन्होंने खटौली में बनाई जा रही व्यायामशाला तथा कोट, कोटली गांवों में चल रहे विकास कार्यों में तेजी लाने को कहा। बैठक में पंचकूला जिला उपायुक्त मुकेश आहुजा, नगर निगम आयुक्त सुमेधा कटारिया समेत अनेक विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!