प्रदेश में लोगों को जागरूक करेगी रेड क्रॉस सोसायटी

चंडीगढ़,13 मार्च।राज्यपाल एवं भारतीय रेडक्रास समिति राज्य शाखा के अध्यक्ष सत्यदेव नारायण आर्य ने करोना वायरस कोविड-19 पर अतिरिक्त सतर्कता बरतने के साथ धैर्य रखने का संदेश प्रदेश के लोगों को दिया है। उन्होंने कहा कि राज्य में रेडक्रास सोसायटी प्रदेश भर में लोगों को सावधानी और बचाव के प्रति जागरूक करने के साथ-साथ प्रतिकूल स्थिति दायित्वों का निर्वहन करने के लिए तैयार है। इस बारे में राज्यशाखा के अधिकारियों को सजग रहने के लिए निर्देशित किया गया है।

उन्होंने कहा कि चीन से शुरू हुआ संक्रमण नोवल कोरोना वायरस (कोविड19 भारत में प्रवेश कर चुका है और कुछ क्षेत्रों में यह संक्रमण फैल रहा है। उन्होंने कहा रेडक्रास की राज्य शाखा को भी हिदायतें दी गई है कि इस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा समय-समय पर दी जा रही जानकारी की अनुपालना के लिए जिला स्तर पर भी रेडक्रास के स्वयं सेवकों एवं रेडक्रास के अधिकारियों के माध्यम से प्रदेश के लोगों को जागरूक किया जाए।

उन्होंने प्रदेश के लोगों का भी आह्वान किया कि प्रत्येक व्यक्ति अपनी सेहत के प्रति सजग एंव जागरूक रहे और स्वस्थ जीवनशैली का पालन करें जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत रहे। उन्होंने कहा यदि किसी को इस संक्रमण के लक्षण महसूस हों तो घबरांए नही और स्थानीय चिकित्सक से इस बारे में सलाह लें यह सामान्य संक्रमण भी हो सकता है। परिवार व समाज की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अच्छे स्वच्छता को सर्वोपरि रखें। राज्यपाल आर्य ने किसी तरह की अफवाहें एंव भ्रम फैलाने वालों के प्रति लोग खुद भी जागरूक हों केवल प्रामाणिक स्त्रोंतों से प्राप्त जानकारी पर भी भरोसा करें और दूसरों से सांझा करें।

हरियाणा राज्य रेडक्रास के महासचिव डीआर शर्मा ने बताया कि राज्यपाल के मार्गदर्शन में हरियाणा रेडक्रास द्वारा आमजन में वायरस के प्रति जानकारी पहुंचाने के लिए हरियाणा के प्रत्येंक जिलें में स्वयंसेवकों की टीमों का गठन किया जा रहा है जिसके माध्यम से जन-जन तक इसके लक्षणों एंव बचावों के बारे में जागरूकता के लिए व्यापक कार्यक्रम तैयार किया गया है। ये टीमें अपने-अपने संबधित जिलों में जागरूकता अभियान के माध्यम से इस संक्रमण को रोकने में अपना महत्वपूर्ण योगदान प्रदान करेंगी।

error: Content is protected !!