– ’ आयुर्वेदिक व होम्योपैथिक दवा बढ़ा रही है आमजन में रोग प्रतिरोधक क्षमता ’ 
– ’ डीसी अमित खत्री बोले- लोगों के स्वास्थ्य सुरक्षा के प्रति सभी निभा रहे हैं दायित्व ’  

गुरूग्राम, 27 मई। कोरोना वैश्विक महामारी से बचाव के लिए हर आमजन को सरकार व प्रशासन की ओर से सचेत किया जा रहा है। लोगों को घरों में रहकर सुरक्षा चक्र को मजबूत बनाने की अपील के साथ ही हर विभाग स्वास्थ्य सुरक्षा तंत्र को मजबूत बनाने में अपना योगदान दे रहा है।
स्वास्थ्य विभाग की टीम जहां लोगों को घर द्वार पर मोबाइल हेल्थ सेवा उपलब्ध करा रही हैं वहीं आयुष विभाग की ओर से अब तक आयुर्वेदिक व होम्योपैथिक की करीब 36 हजार 442 औषधि किट का वितरण जिला के सरकारी अधिकारियों, कर्मचारियों व बुजुर्गों अथवा जरूरतमंद लोगों में करे हुए स्वास्थ्य सेवा को सुदृढ़ किया जा रहा है ताकि लोग कोरोना वायरस सकं्रमण से बच सकें। इनमें से 18278 लोगों को आयुर्वेदिक तथा 18,164 को होम्योपैथिक दवा प्रदान की गई। जिले में अब तक लगभग 15 विभागों के कुल 15,306 अधिकारियों व कर्मचारियों को निःशुल्क आयुर्वेदिक रोग-प्रतिरोधक क्षमतावर्धक दवाओं का वितरण किया गया जो कोविड-19 से लड़ने  के लिए एक योद्धा की भांति तत्पर है।

डीसी अमित खत्री ने कहा कि गुरूग्राम जिला में कोरोना संक्रमण का फैलाव रोकने में जिला प्रशासन की पूरी टीम आमजन के सहयोग से निश्चित रूप से सक्रिय भूमिका अदा कर रही है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग जहां हर घर में दस्तक देते हुए लोगों के स्वास्थ्य की जांच कर रहा है वहीं आयुष विभाग की ओर से रोग प्रतिराधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक व होम्योपैथिक दवा के माध्यम से कोरोना योद्धाओं व जरूरतमंद लोगों की स्वास्थ्य सुरक्षा हेतु सार्थक पहल की है। 

’32 औषधालयों से नियमित हो रहा है औषधी किट का वितरण – डा.मंजू’

 आयुष विभाग से जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डा.मंजू बांगड़ ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला के 32 औषधालयों में नियमित रूप से औषधी किट का वितरण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के साथ मिलकर आयुष, गुरूग्राम द्वारा कुल 2014 लोगों को होम्योपैथिक रोग-प्रतिरोधक क्षमतावर्धक औषधि ।तेमदपबनउ ।सइनउ से लाभान्वित किया गया। डा. मंजू बांगड़ ने बताया कि उन्होंने होम्योपैथिक दवा आर्सेनिक एल्बम-30 दवा का वितरण ग्रामीण क्षेत्र में 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को घर घर जाकर किया है। आर्सेनिक एल्बम-30 रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में बहुत ही उपयोगी है व इस दवाई के कोई साइड इफेक्ट्स नहीं है। डा. मंजू बांगड़ ने सलाह दी कि यह दवाई सभी को 3 दिन खाली पेट लेनी है व इसके एक महीने बाद फिर से 3 दिन सुबह खाली पेट ही लेनी है। ऐसे में हम मजबूती के साथ स्वास्थ्य सुरक्षा कर सकते हैं।

error: Content is protected !!