अमित शाह की मौजूदगी का असर? खुद अनिल विज ने रखा सैनी के नाम का प्रस्ताव

हरियाणा के नए सीएम का ऐलान हुआ नहीं था, डीपीआर विभाग ने पहले ही बता दिया नाम

अशोक कुमार कौशिक 

हरियाणा में आज यानी बुधवार से नई सरकार के गठन की प्रक्रिया शुरू हो रही है। राज्य में भाजपा लगातार तीसरी बार सरकार बना रही है। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की मौजूदगी में कार्यवाहक मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी को बुधवार को भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की ओर से चुनाव से पहले ही नायब सिंह सैनी को हरियाणा का मुख्यमंत्री घोषित किया जा चुका था। 17 अक्टूबर को प्रधानमंत्री की मौजूदगी में नायब सैनी दूसरी बार सीएम पद की शपथ लेंगे।

अमित शाह और मोहन यादव रहे मौजूद

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की मौजूदगी में हुई भाजपा विधायक दल की बैठक की सभी तैयारियां पहले से ही पूरी की चुकी थी। बैठक सुबह 10 बजे के आसपास शुरू हुई थी। हरियाणा भाजपा के अध्यक्ष मोहन लाल बडौली ने सभी पार्टी विधायकों को लगातार दो दिन चंडीगढ़ में रहने को कहा था।

बंद कमरे में भाजपा विधायक दल का नेता चुने जाने की प्रक्रिया आरंभ हुई। हरियाणा में विधायक दल का नेता चुनने के लिए अमित शाह के स्वयं आने से चर्चाओं का बाजार गर्म था। कोई इसे मुख्यमंत्री बदलने की चर्चा के रूप में ले रहा था, तो कोई अनिल विज और राव इंद्रजीत की दावेदारी को उठने से पहले ही खारिज करने की अमित शाह की पावर के रूप में देख रहा था।

जानकारी के मुताबिक, मीटिंग के दौरान अनिल विज ने खुद सीएम पद के लिए नायब सैनी के नाम का प्रस्ताव रखा। अभी तक यह जानकारी सामने नहीं आई है कि कैबिनेट मंत्रियों में कौन से चेहरे शामिल किए जाएंगे। इसी के साथ पिछले कई दिनों से सीएम पद पर फंसी पेंच को सुलझाया जा चुका है। सीएम पद के चेहरे पर होने वाले फैसले के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव हरियाणा पहुंचे। इस मीटिंग में हरियाणा के सभी 48 विधायक भी शामिल थे।

राज्यपाल को देंगे मंत्रिमंडल की सूची

हालांकि, आखिरकार इस तरह की सभी चर्चाओं में ब्रेक लग गया। बता दें कि भाजपा के सूत्रों ने पहले ही बता दिया था कि पार्टी में नीतिगत फैसले सिर्फ एक बार होते हैं और यह चुनाव से पहले तय हो चुका था कि नायब सिंह सैनी ही भाजपा सरकार के अगले मुख्यमंत्री होंगे।

विधायक दल के नेता चुने जाने के बाद नायब सिंह सैनी आज ही राज्यपाल को उन विधायकों की सूची सौंपी सौंपेंगे, जिन्हें मंत्रिमंडल में शामिल करना है।

कल शपथ लेंगे सीएम सैनी

भाजपा विधायक दल के नेता नायब सिंह सैनी कल यानी 17 अक्टूबर को दूसरी बार हरियाणा के मुख्यमंत्री बनेंगे। नायब सिंह सैनी के शपथ ग्रहण समारोह की तैयारी पूरी हो चुकी है।

उनके शपथ समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होंगे। इसके अलावा, भाजपा ने विपक्षी नेताओं को भी नायब सिंह सैनी के शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया है।

डीपीआर विभाग के अधिकारियों ने विधायक दल की बैठक से पूरा हुई नायब सैनी को बनाया मुख्यमंत्री, विज्ञापन किया जारी
हरियाणा में नए सीएम के नाम का अब तक आधिकारिक तौर पर ऐलान नहीं हुआ नही बुधवार को पंचकूला में भाजपा विधायक दल की मीटिंग होनी थी। लेकिन उससे पहले ही हरियाणा के सूचना एवं प्रचार विभाग ने सीएम के नाम के साथ एक ऐड जारी कर दी। इस ऐड में नायब सिंह सैनी को नया सीएम बताया गया है और साथ ही शपथ ग्रहण समारोह की डिटेल भी दी गई है।

दरअसल, हरियाणा के नए सीएम के नाम पर भाजपा विधायक दल की मीटिंग में मुहर लगनी थी। अहम बात है कि केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और सीएम मोहन लाल यादव को मीटिंग में मौजूद रहकर सीएम के नाम का ऐलान करना था। लेकिन आधिकारिक घोषणा से पहले ही सूचना एवं प्रचार विभाग ने सीएम के नाम के साथ विज्ञापन जारी कर दिया।

विज्ञापन में पीएम मोदी और नायब सैनी की तस्वीर लगाई गई है। साथ ही संदेश भी लिखा गया है कि मुझे विश्वास है कि विकसित भारत के सकंल्प में हरियाणा की भूमिका और महत्वपूर्ण होने जा रही है।

ऐड पर उठ रहे सवाल

बता दें कि तब तक सीएम के नाम का आधिकारिक तौर पर ऐलान नहीं हुआ था। अहम बात है कि भाजपा में सीएम पद के लिए अनिल विज भी दावा ठोक रहे थे। राव इंद्रजीत सिंह भी दावेदारी जता रहे थे। हालांकि, यह तय था कि नायब सैनी ही सीएम बनेंगे। क्योंकि उन्हीं के चेहरे पर भाजपा ने विधानसभा चुनाव लड़ा और जीता था। चंडीगढ़ में विधायक दल की मीटिंग में बुधवार को यह तय होना था। गौरतलब है कि भाजपा ने चुनाव में 48 सीटें जीती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!