गुरूग्राम, 14 अक्टूबर। ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा आयोजित व राष्ट्रीय ग्रामीण पंचायती राज संस्थान द्वारा समर्थित ‘सरस आजीविका मेला 2024’ लोगों के लिए प्रेरणा का स्त्रोत बनता जा रहा है। मिलेनियम सिटी गुरुग्राम में चल रहे सरस मेले का आज ग्रामीण विकास मंत्रालय की संयुक्त सचिव स्वाति शर्मा, डीसी निशांत कुमार यादव, एडीसी हितेश कुमार मीणा व केंद्र सरकार की ओर से राजेश्वरी जायजा लेने के लिए पहुंची।

एडीसी हितेश कुमार मीणा ने कहा कि मेले में हर प्रकार की सुविधा का ध्यान रखा गया है। सरस मेले में प्रतिदिन लगभग चालीस हज़ार लोगों के पहुँचने की सम्भावना है। उन्होंने कहा कि सरस मेले में दूसरे ही दिन इतने लोगों का आना ये दर्शा रहा है कि मेला सुरक्षा की दृष्टि से हर पैमाने पर खरा है और लोग प्रशासन के प्रयास की सराहना भी रहे हैं।

हर तकनीक में आगे बढ़ रहे हरियाणा की हम बात करें तो दस दुकानें हरियाणा की तरफ से लगाई गई है। जिसमें हरियाणा के हर एक कल्चर की झलक देखने को मिलती है। मिटटी के बर्तन, कांच से बनी हुई सजवाट की वस्तुएं, परिधान व मोटा अनाज के प्रति भी ये लखपति दीदियां लोगों को जागरूक कर रही हैं।

मेले में मौजूद हर महिला की कहानी प्रेरणादायी है। स्वयं सहायता समूह व लखपति दीदियों की तरक्की की कहानियां लोगों को प्रेरित कर रही है। सोशल मीडिया के इस ज़माने में लोग महिलाओं को ऑनलाइन पेमेंट के प्रति भी अग्रसर देख रहे हैं। मेले की विशेषता के अनुसार राज्यों के अनुसार बने पैवेलियन भी लोगों के आकर्षण का केंद्र बन रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!