क्रिटिकल बूथ पर दो कैमरे लगाए जाएंगे

जिलास्तर पर लघु सचिवालय में स्थापित किया जाएगा कंट्रोल रूम

गुरूग्राम, 2 अक्तूबर। विधानसभा चुनाव में शांतिपूर्ण मतदान करवाने के लिए जिला के सभी 1507 मतदान केंद्रों की सीसीटीवी कैमरे लगाकर वेबकास्टिंग की जाएगी। इसके लिए लघु सचिवालय परिसर के सभागार में जिलास्तरीय कंट्रोल रूम स्थापित किया जाएगा। यहां लगी स्क्रीन पर कर्मचारी बूथ पर चल रही गतिविधियों को देख सकेंगे।

डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी निशांत कुमार यादव ने बताया कि विधानसभा चुनाव में पूर्ण पारदर्शिता के साथ एक-एक काम को करवाया जा रहा है। चुनाव में मतदान का दिन सबसे अधिक महत्व रखता है, जिस दिन मतदाता वोट डालने के लिए बूथ पर जाते हैं। इस बार पांच अक्तूबर को जिला के बादशाहपुर, सोहना, गुड़गांव तथा पटौदी विधानसभा क्षेत्र के 1507 मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे से शाम 6 बजे तक मतदान करवाया जाएगा। प्रशासन और आम नागरिक सभी चाहते हैं कि मतदान शांतिपूर्ण वातावरण में होना चाहिए। इसी उद्देश्य से मतदान केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे, जिनकी वेबकास्टिंग की जाएगी।

उन्होंने बताया कि सीसीटीवी कैमरों का सीधा प्रसारण स्थानीय कंट्रोल रूम, राज्य चुनाव कार्यालय तथा भारत निर्वाचन आयोग के कार्यालय में देखा जा सकेगा। पीठासीन अधिकारी बूथ पर पहुंचते ही सबसे पहले यह सुनिश्चित करेंगे कि कैमरा सही स्थान पर लगा हुआ है। कैमरे में बूथ में आ-जा रहे लोगों की गतिविधियां देखी जाएंगी। वोटिंग कंपाउंड की गोपनीयता को इसमें नहीं दिखाया जाएगा। वोटिंग कंपाउंड के आसपास मतदान करने वाले व्यक्ति से अधिक व्यक्ति खड़े हुए तो उनको कैमरा में देखा जा सकता है। इसलिए वोटिंग कंपाउंड के नजदीक बिना वजह कोई व्यक्ति खड़ा ना हो। इसकी रिपोर्ट तुरंत पुलिस को दे दी जाएगी।

डीसी ने बताया कि जिला में 252 क्रिटिकल बूथ हैं, जहां पर अंदर और बाहर की गतिविधियों को दिखाने के लिए दो कैमरे लगवाए जाएंगे। किसी व्यक्ति ने मतदान की व्यवस्था को बाधित करने का प्रयास किया तो इसे सीसीटीवी में रिकार्ड कर लिया जाएगा तथा तत्काल कड़ी कार्यवाही होगी। उन्होंने बताया कि बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र में निर्वाचन आयोग की अनुमति से तीन बूथ और बढ़ाए गए हैं। अब यहां पर 521 बूथ हो गए हैं। इसके अलावा गुड़गांव विधानसभा में 435, सोहना में 292 व पटौदी में 259 बूथ हैं। चारों विधानसभा के निर्वाचन अधिकारी भी अपने कंट्रोल रूम में वेबकास्टिंग से किसी बूथ को देख सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!