चुनाव प्रचार को धार देने आज अहीरवाल में राजपूतों को साधेंगे बुल्डोजर बाबा

कल नांगल चौधरी आएंगे अमित शाह

भुपेंद्र हुड्डा आ चुके नारनौल गहलोत नारनौल में 30 को

भारत सारथी कौशिक 

नारनौल। अहीरवाल के महेंद्रगढ़ की सीटों को साधने के लिए भाजपा ने ताकत झोंक दी है। जिले में बड़े स्टार प्रचारकों को चुनाव मैदान में उतार दिया है। शनिवार को उतरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अटेली विधानसभा क्षेत्र के गांव भोजावास से अहीरवाल को बड़ा संदेश देंगे। इधर कांग्रेस ने भी अपनी पूरी ताकत लगा दी है नारनौल विधानसभा क्षेत्र में प्रचार के लिए भूपेंद्र सिंह हुड्डा आ चुके और 30 तारीख को राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत नारनौल में आ रहे हैं। 

सैनी मतदाताओं को रिझाने का भाजपा कांग्रेस का प्रयास

भाजपा की ओर से जिला महेंद्रगढ़ की सैनी मतदाताओं को रिझाने के लिए प्रदेश के कार्यकारी मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी नारनौल से जिले की चारों सीटों को साधने का प्रयास करेंगे। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के लिए नारनौल सीट प्रतिष्ठा का सवाल भी बनती जा रही है। वहीं कांग्रेस की ओर से सैनी मतदाताओं को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए अशोक गहलोत को मैदान में उतारा है।

कारण साफ है कि नारनौल सीट यादवों के बाद सैनी बाहुल्य है।

25 हजार से अधिक सैनी मतदाता

करीब 25 हजार से अधिक सैनी मतदाताओं वाली इस सीट पर भाजपा ने यादव प्रत्याशी ओमप्रकाश यादव को चुनाव मैदान में उतारकर जातीय समीकरण पार्टी के पक्ष में बनाने की कवायद की हुई है। पिछले दिनों सैनी समाज से भारती सैनी ने निर्दलीय नामांकन दाखिल कर दिया था, जिसे मुख्यमंत्री के माननौव्वल के बाद वापस ले लिया गया।

इसके बावजूद दिल नहीं मिल पाए थे। शनिवार की रैली में मुख्यमंत्री दिल मिलाने के लिए भी पूरी ताकत झोंकेंगे। यादव समाज के 40 हजार के लगभग वोट हैं। कांग्रेस प्रत्याशी भी इसी समाज से है। ऐसे में गैर यादव और गैर सैनी मतदाताओं की भूमिका भी अहम हो जाती है। राजनीतिक पार्टियों ने इसी के चलते अब ताकत झोंकी हुई है।

योगी की लोकसभा चुनाव में भी थी काफी मांग 

उधर अटेली विधानसभा सीट पर यादवों के बाद राजपूत मतदाता काफी प्रभावशाली है। राजपूत मतदाताओं को रिझाने के लिए भाजपा ने अपने सबसे बड़े स्टार प्रचारक उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री को मैदान में उतार दिया है। अटेली की तो यहां पर भाजपा ने उतरप्रदेश के मुख्यमंत्री और बुल्डोजर बाबा के नाम से विख्यात योगी आदित्यनाथ को भोजावास में आमंत्रित किया हुआ है। बुल्डोजर बाबा की इस क्षेत्र में लोकसभा चुनाव के दौरान भी काफी मांग रही थी। इसी को देखते हुए केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने आरती राव को मजबूत करने के लिए उतरप्रदेश के मुख्यमंत्री को आमंत्रित किया है। आरती राव का बसपा इनेलो गठबंधन उम्मीदवार राजपूत बिरादरी के ठाकुर अतरलाल के बीच कड़ा मुकाबला है

29 सितंबर को आएंगे गृहमंत्री अमित शाह

रविवार का दिन भी स्टार प्रचारकों के नाम ही रहना है। 29 सितंबर को नांगल चौधरी में गृहमंत्री अमित शाह की रैली है। इस रैली के जरिये केंद्रीय मंत्री अहीरवाल को साधने का प्रयास करेंगे। इस रैली में अहीरवाल से भाजपा के बड़े नेताओं के पहुंचने की उम्मीद है।

महेंद्रगढ़ जिले में कुल चार विधानसभा क्षेत्र हैं। इन चारों में ही अहीर मतदाताओं की संख्या सर्वाधिक है तो अन्य जातियां भी चुनाव को प्रभावित करती हैं। इसी वजह से बड़े स्टार प्रचारकों को चुनाव मैदान में उतारा गया है।

कांग्रेस की ओर से पूर्व मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा बृहस्पतिवार को नारनौल क्षेत्र में जनसभा को संबोधित कर चुके हैं। जल्द ही पार्टी के कई अन्य बड़े नेताओं के आगमन की संभावना भी जताई जा रही है। इसी कड़ी में नारनौल में 30 सितंबर को राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का आगमन होगा।

Post Comment

You May Have Missed

error: Content is protected !!