विधानसभा चुनाव में कानून व सुरक्षा व्यवस्था के लिए सीमावर्ती जिला अधिकारियों के साथ डीसी व सीपी ने की आनलाइन बैठक

चुनाव के दौरान अवैध गतिविधियों पर प्रशासन व पुलिस अधिकारियों की रहे कड़ी नजर -डीसी निशांत कुमार यादव

सीमाओं के नाकों पर पुलिस रहे चौकसी, बेल जंपर व पीओ को करें गिरफ्तार- सीपी विकास अरोड़ा

गुरूग्राम, 27 सितंबर। विधानसभा चुनाव के दौरान कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था को बनाए रखने तथा आदर्श आचार संहिता की पालना के लिए आज डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी निशांत कुमार यादव ने समीपवर्ती जिलों तथा दिल्ली के प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों के साथ एक आनलाइन बैठक की। जिसमें गुरूग्राम के पुलिस आयुक्त विकास अरोड़ा भी मौजूद रहे।

डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि पांच अक्तूबर को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होगा। इसलिए जिला की समीपवर्ती सीमाओं पर सुरक्षा व्यवस्था चौकस रहनी चाहिए। गुरूग्राम जिला की ओर से नौ स्थानों पर 22 एसएसटी और 20 फ्लाईंग स्कवैड टीमें लगाई गई हैं। जिन पर 24 घंटे निगरानी रखी जा रही है। इसके अलावा पुलिस नाकों पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। पुलिस की ओर से जिला की सीमाओं पर तीस नाके लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि अभी तक करीब 6 करोड़ रूपए की अवैध सामग्री जब्त की जा चुकी है। जिसमें कैश, शराब, नशीले पदार्थ शामिल हैं। मतदान का समय नजदीक आ रहा है, इसलिए अनुचित संसाधनों के दुरूपयोग की आशंका बढ़ सकती है। आसपास के जिला अधिकारी अपनी सीमाओं पर सख्त पहरा लगाएं, जिससे कि अवैध गतिविधियों पर अंकुश लगाया जा सके।

डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि गुरूग्राम जिला के जो वोटर दिल्ली में काम कर रहे हैं, उनको उनके संस्थान की ओर से पांच अक्तूबर को मतदान के लिए सवैतनिक अवकाश दिया जाए। सोहना हलके के तावड़ू क्षेत्र में 112 मतदान केंद्र हैं। नूंह प्रशासन की ओर से इन मतदान केंद्रों पर पोलिंग पार्टियों के लिए भोजन की व्यवस्था की जाए।

पुलिस आयुक्त विकास अरोड़ा ने कहा कि जिला पुलिस ने पिछले कुछ दिनों में कुख्यात अपराधियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करते हुए कुछ बदमाशों को गिरफ्तार किया है तथा 37 पिस्टल बरामद किए गए हैं। इसके अलावा गांव राठीवास में अवैध शराब बनाने की एक फैक्ट्री पकड़ी गई है। पुलिस की ओर से गुरूग्राम के समीपवर्ती जिलों व दिल्ली पुलिस को बेलजंपर व घोषित अपराधियों की सूची भिजवा दी गई है। इनकी धरपकड़ के लिए गंभीरता से प्रयास किए जाएं। विधानसभा चुनाव में सीमावर्ती राज्य तथा जिलों में पुलिस व सीएपीएफ की टुकड़ियों की गश्त को बढ़ाया जाए। उन्होंने कहा कि तावड़ू में क्रिटिकल पोलिंग बूथ पर नूंह पुलिस की ओर से अतिरिक्त सुरक्षा बलों की तैनाती की जाए। उन्होंने बताया कि दिल्ली की सीमाओं पर नौ, नूंह जिला की सीमा पर पांच, झज्जर जिला की सीमा पर दो तथा फरीदाबाद व पलवल की सीमा पर एक-एक नाका लगाया गया है।

इस बैठक में एडीसी हितेश कुमार मीणा ने सुरक्षा व्यवस्था व चुनाव प्रबंध के बारे में विस्तार से जानकारी दी। आनलाइन बैठक में झज्जर के डीसी शक्ति सिंह, रेवाड़ी के डीसी अभिषेक मीणा, नूंह के पुलिस अधीक्षक विजय कुमार, एसीपी सोनाक्षी, दिल्ली के डीसीपी व एसीपी, फरीदाबाद, पलवल के अधिकारी मौजूद रहे। लघु सचिवालय सभागार में एसडीएम रविंद्र कुमार, नगराधीश कुंवर आदित्य विक्रम, नगर निगम के संयुक्त आयुक्त अखिलेश यादव, डीआरसीएस लोकेश, एईटीसी जितेंद्र डूडी, डीईटीसी अमित भाटिया, एनआर फुले, , ईटीओ अभिनंदन गोयल, चाप सिंह, डीआईओ विभु कपूर, संतलाल इत्यादि उपस्थित रहे।

Post Comment

You May Have Missed