विधानसभा चुनाव के लिए जिला प्रशासन की सभी तैयारियां पूरी : निशांत कुमार यादव

जिला निर्वाचन अधिकारी निशांत कुमार यादव ने प्रेस वार्ता कर दी जानकारी

शांतिपूर्ण, निष्पक्ष व सौहार्दपूर्ण वातावरण में मतदान सम्पन्न कराने के लिए जिला प्रशासन पूर्णतः प्रतिबद्ध : जिला निर्वाचन अधिकारी

मतदान के लिए 12 हजार पोलिंग स्टाफ की लगाई गई है ड्यूटी, 12 एसएसटी, 20 एफएसटी फील्ड में तैनात

हाई राइज इमारतों में बनाए गए हैं 126 बूथ, करीब 1 लाख 50 हजार वोटर्स को मिलेगा लाभ

200 संवेदनशील बूथ पर तैनात होंगी सीएपीएफ की टुकड़ियां, पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी करेंगे फ्लैगमार्च

धार्मिक आयोजन को राजनैतिक गतिविधियों के साथ ना जोड़ें, उलंघन पर नियमानुसार की जाएगी कार्रवाई

सी विजिल एप्प पर मिली 214 शिकायतों में से 211 का समयबद्ध तरीके से किया गया निवारण

मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए पूरी तत्परता से कार्य कर रहा है जिला प्रशासन

गुरूग्राम, 05 सितंबर। डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी निशांत कुमार यादव ने कहा की गुरूग्राम जिला की चारों विधानसभा नामतः पटौदी, बादशाहपुर, सोहना व गुड़गांव में मतदान को लेकर जिला प्रशासन की सभी तैयारिया पूरी हैं। उन्होंने कहा कि गुरूग्राम जिला प्रशासन विधानसभा आम चुनाव 2024 को शांतिपूर्ण, निष्पक्ष व सौहार्दपूर्ण वातावरण में सम्पन्न कराने के लिए पूर्णतः प्रतिबद्ध है। जिला निर्वाचन अधिकारी वीरवार को लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में जिला प्रशासन द्वारा आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर की गई तैयारियों के संबंध में प्रेस वार्ता को संबोधित कर रहे थे।

जिला निर्वाचन अधिकारी निशांत कुमार यादव ने बताया कि जिला में आगामी 5 अक्टूबर को जिला में 14 लाख 97 हजार मतदाताओं द्वारा 1504 बूथों पर मतदान किया जाना है। इसमे 126 ऐसे बूथ भी हैं जोकि हाई राइज इमारतों में बनाए गए है। उन्होंने उम्मीद जताई कि इस 126 बूथ की स्थापना से करीब 1 लाख 50 हजार वोटर्स को सीधा लाभ मिलने जा रहा है। जिससे जिला के मतदान प्रतिशत में भी बढ़ोतरी होगी। उन्होंने बताया कि मतदान के लिए गुरूग्राम जिला में 12 हजार पोलिंग स्टाफ की ड्यूटी लगाई गई है। जल्द ही इनको तीन लेवल का चुनावी प्रक्रिया से जुड़ा प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके साथ ही शांतिपूर्ण तरीके से मतदान सम्पन्न कराने के लिए 12 एसएसटी, 20 एफएसटी को फील्ड में तैनात किया गया है। इसके अतिरिक्त 101 सेक्टर ऑफिसर को भी विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा जिला की दो-दो विधानसभा पर एक जनरल ऑब्जर्वर, एक एक्सपेंडिचर ऑब्जर्वर व चारों विधानसभा पर एक पुलिस ऑब्जर्वर को नियुक्त किया गया है। वहीं लोकसभा चुनाव की तर्ज पर इस बार भी जिला प्रशासन के प्रयास रहेंगे की चारों विधानसभा के प्रत्येक मतदान केंद्र पर सुगम मतदान के लिए एनसीसी व एनएसएस वॉलंटियर्स की भी सेवाएं ली जाए।

जिला निर्वाचन अधिकारी निशांत कुमार यादव ने प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि जिला में 200 संवेदनशील पोलिंग बूथ पर किसी प्रकार का व्यवधान उत्पन्न ना हो यह सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस, अर्द्ध सैनिक बल व प्रशासनिक अधिकारियों की तैनाती की जाएगी। उन्होंने कहा कि मतदान के दिन सभी केंद्रों पर मूलभूत सुविधाओं सहित पेरामेडिकल स्टाफ भी मौजूद रहेगा। उन्होंने कहा कि जिला में सौहार्दपूर्ण माहौल में चुनाव सम्पन्न कराने के लिए उनके स्तर पर विधानसभा आम चुनाव के मद्देनजर उनके स्तर पर भारतीय नागरिक सुरक्षा सहिंता 2023 की धारा 163 के तहत सभी लाईसैंस शुदा हथियार धारकों को आदेश जारी किए हैं कि वे अपने हथियार नजदीकी थानों व पंजीकृत हथियार डीलरों के पास जमा करवा दें। जिसमें बैंकों के नाम पर लाइसेंस रखने वाले विभिन्न बैंकों / निजी बैंकों में तैनात अधिकृत सुरक्षा गार्ड / विभिन्न एटीएम में तैनात अधिकृत सुरक्षा गार्ड / सुरक्षित परिवहन के लिए नकदी ले जाने वाली वैन में तैनात सुरक्षा गार्ड को हथियार रखने की छूट दी गई है। ये आदेश ड्यूटी पर तैनात पुलिस और अन्य लोक सेवकों पर लागू नहीं होगा। उन्होंने बताया कि इसके अलावा अन्य व्यक्ति जो छूट लेने के इच्छुक है। वे सीपी कार्यालय में स्क्रीनिंग कमेटी के समक्ष आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही जिला में मतदान से 48 घंटे पूर्व व मतगणना के दिन शराब की दुकानें बंद रखने के आदेश दिए गए हैं। जिसमे रेस्टोरेंट व बार मे भी शराब नही सर्व की जाएगी।

धार्मिक आयोजन को राजनैतिक गतिविधियों के साथ ना जोड़ें

जिला निर्वाचन अधिकारी ने आम नागरिकों से आह्वान किया है कि विधानसभा आम चुनाव के दौरान किसी भी प्रकार के धार्मिक आयोजन को राजैनतिक गतिविधियों से ना जोड़ा जाए। उन्होंने स्पष्ट किया कि यदि कोई व्यक्ति इस प्रकार का आचरण करता है तो इसे आचार संहिता का उल्लंघन मानते हुए नियमानुसार उचित कार्रवाई की जाएगी। प्रेस वार्ता में मीडियाकर्मियों द्वारा सेक्टर 70 में आयोजित एक धार्मिक आयोजन के सवाल का जवाब देते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि बुधवार को शहर में हुई अप्रत्याशित बरसात के चलते उक्त आयोजन में जलभराव हो गया था। जिससे से आम नागरिकों के जान माल के नुकसान की स्थिति बन गई थी। ऐसे में जिला प्रशासन ने आयोजन के संबंध में की सभी प्रशासनिक मंजूरी को रद्द करते हुए आयोजनकर्ता को कार्यक्रम को स्थगित करने के निर्देश दिए हैं।

सी विजिल एप्प पर मिली 214 शिकायतों में से 211 का समयबद्ध तरीके से किया गया निवारण

डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि आदर्श चुनाव आचार सहिंता की पालना के तहत सी विजिल एप्प पर मिल रही शिकायतों का निर्धारित सौ मिनट की अवधि में समाधान किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिला की निकाय क्षेत्र व ग्राम पंचायत में इसके लिए 160 नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। उन्होंने बताया कि जिला में अभी तक 214 शिकायतें प्राप्त हुई हैं। जिसमें से 211 का निराकरण किया जा चुका है।

मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए पूरी तत्परता से कार्य कर रहा है जिला प्रशासन

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिला में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए सर संभव प्रयास कर रहा है। उन्होंने बताया कि आरडब्ल्यूए के साथ बैठक की जा रही हैं। साथ ही उनके स्तर पर सभी आरडब्ल्यूए को चिट्ठी लिखकर मतदान में सहयोग करने का आह्वान किया गया है। मतदान में सबसे अधिक सहभागिता वाली आरडब्ल्यूए को चुनाव उपरांत सम्मानित भी किया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिला प्रशासन के अन्य प्रयासों की जानकारी सांझा करते हुए बताया कि जिला में 18 प्लस वोटर्स की संख्या 41 हजार के करीब है। ऐसे में इन वोटर्स को प्रोत्साहित करने के लिए जिला के सभी कॉलेज व यूनिवर्सिटी में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि जिला का कोई भी वोटर मतदान से अछूता ना रहे इसके लिए अशक्त वोटर्स को घर बैठे बैलेट से मतदान की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई। इसी प्रकार पिक एंड ड्राप की सुविधा का लाभ लेने के लिए 1950 टोल फ्री नम्बर पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया जारी है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!