भारत निर्वाचन आयोग ने हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीख में किया बदलाव

अब 5 अक्टूबर को होगा मतदान तथा 8 अक्टूबर को होगी मतगणना

नए चुनाव कार्यक्रम के अनुसार, गजट नोटिफिकेशन 5 सितंबर, 2024 को जारी होगा। नामांकन भरने की अंतिम तिथि 12 सितंबर, 2024 है, जबकि नामांकन पत्रों की जांच 13 सितंबर को होगी। उम्मीदवारों द्वारा 16 सितंबर तक नामांकन पत्र वापस लिए जा सकते हैं।

चंडीगढ़, 31 अगस्त – भारत निर्वाचन आयोग ने हरियाणा विधानसभा के आम चुनावों की तारीख में बदलाव की घोषणा की है। आयोग द्वारा जारी नए चुनाव कार्यक्रम के अनुसार अब 5 अक्टूबर, 2024 को मतदान होगा और 8 अक्टूबर को मतगणना होगी। इससे पहले, 1 अक्टूबर को मतदान होना था और 4 अक्टूबर को मतगणना होनी थी।

निर्वाचन आयोग को अखिल भारतीय बिश्नोई महासभा, बीकानेर (राजस्थान) के राष्ट्रीय अध्यक्ष से हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए मतदान की तारीख को पुनर्निर्धारित करने के लिए प्रतिनिधित्व प्राप्त हुआ था, क्योंकि पीढ़ियों से पंजाब, राजस्थान और हरियाणा के कई परिवार गुरु जम्भेश्वर की स्मृति में बीकानेर जिले में वार्षिक उत्सव के लिए “आसोज” महीने की अमावस के दौरान राजस्थान में अपने पैतृक गांव मुकाम जाने की लंबे समय से चली आ रही परंपरा का पालन करते हैं। इस साल यह त्यौहार 2 अक्टूबर को मनाया जाएगा और सिरसा, फतेहाबाद और हिसार में रहने वाले हजारों बिश्नोई परिवार मतदान के दिन राजस्थान की यात्रा करेंगे, जिससे उन्हें अपना वोट देने का अधिकार नहीं मिलेगा। इनके प्रतिनिधित्व पर विचार करते हुए आयोग ने हरियाणा विधानसभा चुनावों के मतदान की तारीख में बदलाव करके बिश्नोई समुदाय के मताधिकार और परंपराओं दोनों का सम्मान किया है।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले भी भारत निर्वाचन आयोग ने विभिन्न समुदायों की भावनाओं का सम्मान करते हुए चुनाव की तारीखों में बदलाव किया है। उदाहरण के लिए, वर्ष 2022 में पंजाब विधानसभा चुनाव के दौरान, आयोग ने गुरु रविदास जयंती के लिए वाराणसी जाने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए चुनाव को एक सप्ताह के लिए स्थगित कर दिया था। इसी तरह, मणिपुर में वर्ष 2022 के विधानसभा चुनाव के दौरान, आयोग ने ईसाई समुदाय की रविवार की प्रार्थना का सम्मान करते हुए मतदान की तारीखों में बदलाव किया। इसी तरह, वर्ष 2023 के राजस्थान विधानसभा चुनाव में, आयोग ने देवउठनी एकादशी, जो राजस्थान में सामूहिक विवाहों के लिए महत्वपूर्ण दिन है, पर मूल रूप से निर्धारित मतदान को पुनर्निर्धारित किया।  उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2012 में, बारावफात के कारण मतदान की तारीख बदल दी गई थी।

हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री पंकज अग्रवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि भारत निर्वाचन आयोग को राष्ट्रीय राजनीतिक दलों व राज्य राजनीतिक दल की ओर से भी मतदान की तारीख में बदलाव के संबंध में प्रतिनिधित्व प्राप्त हुए।

इसलिए आयोग ने इन सभी प्रतिनिधित्वों पर विचार करने के बाद हरियाणा के लिए मतदान की तिथि 1 अक्टूबर, 2024 (मंगलवार) से बदलकर 5 अक्टूबर, 2024 (शनिवार) करने का निर्णय लिया है।

नए चुनाव कार्यक्रम के अनुसार, गजट नोटिफिकेशन 5 सितंबर, 2024 को जारी होगा। नामांकन भरने की अंतिम तिथि 12 सितंबर, 2024 है, जबकि नामांकन पत्रों की जांच 13 सितंबर को होगी। उम्मीदवारों द्वारा 16 सितंबर तक नामांकन पत्र वापस लिए जा सकते हैं। प्रदेश की सभी विधानसभा सीटों के लिए 5 अक्टूबर, 2024 को मतदान होगा और 8 अक्टूबर, 2024 को मतों की गणना की जाएगी।

You May Have Missed

error: Content is protected !!