खरीफ फसलों की खरीद की तैयारियों का लिया जायजा, लगभग 60 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद का लक्ष्य – डॉ. सुमिता मिश्रा

चंडीगढ़, 21 अगस्त – हरियाणा राज्य में आगामी खरीफ खरीद सीजन 2024-25 के दौरान खरीफ की फसलों की खरीद की तैयारियों का जायजा लेने हेतू खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुमिता मिश्रा ने आज राज्य की सभी खरीद संस्थाओं, हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग तथा भारतीय खाद्य निगम, पंचकूला के प्रमुखों व राज्य के राईस मिलर के प्रधानों के साथ एक बैठक की।

बैठक के दौरान फसलों की खरीद से सम्बन्धित व्यवस्थाओं जैसे लकडी की चौखटें व बोरियों तथा भण्डारण क्षमता, परिवहन से सम्बन्धित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई ताकि राज्य में खरीफ खरीद सीजन 2024-25 के दौरान फसलों की खरीद प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की कोई समस्या उत्पन्न न हो। राज्य के राईस मिलरों के प्रधानों को आश्वासन दिया गया कि उन्हें आगामी खरीफ खरीद सीजन में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

बैठक में बताया गया कि राज्य के किसानों द्वारा कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के ‘मेरी फसल मेरा ब्यौरा’ पोर्टल पर उनकी फसलों के पंजीकरण उपरांत उनकी फसलों की खरीद व भुगतान से सम्बन्धित पूर्ण कार्य ऑनलाईन ई-खरीद पोर्टल के माध्यम से किया जायेगा। इसके अतिरिक्त खरीफ की फसलों की खरीद के लिए राज्य की मण्डियों में बारदाना तथा भण्डारण की पर्याप्त व्यवस्था है।

राज्य में केन्द्रीय पूल में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 के तहत 1.52 लाख एम.टी तथा राज्य सरकार के पूल में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के लिए 2.31 लाख एम.टी कुल 3.83 लाख एम.टी. बाजरे तथा लगभग 60.00 लाख एम.टी धान की खरीद करने बारे लक्षय निर्धारित किया गया है।

खरीफ खरीद सीजन 2024-25 के दौरान भारत सरकार द्वारा धान की खरीद के लिए कॉमन वैरायटी का 2300/- रूपये व ग्रेड-ए वैरायटी का 2320 रूपये प्रति क्विंटल तथा बाजरे के लिए 2625/-रूपये प्रति क्विंटल का न्यूनतम समर्थन मूल्य निर्धारित किया गया है।

राज्य में खरीफ खरीद सीजन 2024-25 के दौरान फसलों की खरीद के लिए धान, बाजरा, मक्का, मूंग, मूंगफली, तिल, अरहर तथा उड़द के लिए क्रमशः 241, 91, 19, 38, 7, 27, 22 व 10 मण्डियां/खरीद केन्द्र खोले गए हैं। डॉ सुमिता मिश्रा ने निर्देश दिए कि सभी मण्डियां खरीद केन्द्र में मूलभूत सुविधाएं जैसे कि मंडियों में हैल्पडेस्क बनाए जाये, पेयजल व शौचालय की भी व्यवस्था की जाये तथा मंडियों में सीसीटीवी कैमरे, इलेक्ट्रोनिक वेटब्रिज की भी व्यवस्था करवाने हेतू सम्बन्धित विभागों को निर्देश दिए गए है।

बैठक में जानकरी दी गई कि किसानों की सुविधा के लिए हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड, पंचकूला के कार्यालय में हेल्पलाइन नंबर 1800-180-2600 स्थापित किया गया है।

बैठक में हैफेड के प्रबंधक निदेशक श्री जे. गणेशन, हरियाणा राज्य भण्डारण निगम के प्रबंध निदेशक श्री के. मकरंद पाण्डुरंग, भारतीय खाद्य निगम, हरियाणा मण्डल, पंचकूला की महाप्रबंधक श्रीमति शरणदीप कौर बराड़, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के निदेशक श्री राज नारायण कौशिक, खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के निदेशक श्री मुकुल कुमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Previous post

कांग्रेस सिर्फ झूठ ही नहीं बोलती, बल्कि लोगों को धर्म और जाति के नाम पर बांटने का काम भी करती: मुख्यमंत्री नायब सैनी

Next post

जेपी दलाल का वायरल बयान साबित कर रहा है कि देश में लोकतंत्र, संविधान व जनादेश पर गंभीर खतरा : विद्रोही

You May Have Missed

error: Content is protected !!