सी विजिल एप पर आने वाली शिकायतों का निपटारा करेंगी एफएसटी-डीसी

चुनाव आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करें अधिकारी

डीसी ने एफएसटी टीम इंचार्ज की बैठक ली

गुरूग्राम, 21 अगस्त। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा है कि पटौदी, सोहना, बादशाहपुर व गुड़गांव विधानसभा क्षेत्र में आदर्श चुनाव आचार संहिता की पालना के लिए 24 फ्लाईंग स्क्वैड टीमों (एफएसटी) गठन किया गया है। ये टीमें सी-विजिल एप पर आने वाली शिकायतों का सौ मिनट में निपटान करना सुनिश्चित करेंगी।

डीसी आज लघु सचिवालय सभागार में आयोजित हुई एफएसटी टीमों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मानेसर के एसडीएम दर्शन यादव एफएसटी व एसएसटी टीमों के नोडल अधिकारी रहेंगे और जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नवनीत कौर सी-विजिल एप पर आने वाली शिकायतों व उनका निवारण किए जाने के प्रोसेस पर निगरानी रखेंगी। कोई भी नागरिक निर्वाचन विभाग को शिकायत करने के लिए अपने फोन में सी-विजिल एप को डाउनलोड कर सकता है। सभी एफएसटी टीमें भी इस एप पर आज लॉग इन करना सुनिश्चित करें। विधानसभा चुनाव में अधिकारियों को निष्पक्षता व पारदर्शी तरीके से कार्य करते हुए अपने कर्तव्य का निर्वाह करना है।

उन्होंने बताया कि सी-विजिल एप पर कहीं भी निजी या सरकारी भवन पर पोस्टर, बैनर या होर्डिंग लगा होने की शिकायत मिलती है तो संबधित एफएसटी टीम शिकायत मिलने के बाद अगले सौ मिनट में इसे हटवा दें। शिकायत मिलते ही पांच मिनट में यह उस क्षेत्र की एफएसटी को भिजवा दी जाएगी। अगले 15 मिनट में टीम मौके पर पहुंच जानी चाहिए। तीस मिनट में टीम अपनी कार्यवाही को पूरी कर रिपोर्ट करेगी और अगले 50 मिनट में विधानसभा क्षेत्र के निर्वाचक पंजीयन अधिकारी अर्थात रिटर्निंग ऑफिसर इसके स्टेटस को अपडेट करेेंगे। इस प्रकार से 100 मिनट में यह सारी कवायद की जानी है।

डीसी ने बताया कि विगत लोकसभा चुनाव के दौरान सी-विजिल एप पर करीब सात हजार शिकायतें प्राप्त हुई थीं, जिनका निवारण किया गया। एफएसटी टीमों के इंचार्ज फील्ड में सक्रिय हो जाएं। कहीं भी टीम को बैनर आदि हटाने में कठिनाई पेश आती है तो एमसीजी के कर्मचारी उनका सहयोग करेंगे। इस अवसर पर निर्वाचन आयोग के नेशनल मास्टर ट्रेनर व गुरूग्राम के एसडीएम रविंद्र कुमार ने सी-विजिल एप के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

बैठक में डीसीपी हैडक्वार्टर अर्पित जैन, पटौदी के एसडीएम दिनेश कुमार, सोहना के एसडीएम होशियार सिंह, मानेसर एसडीएम दर्शन यादव, सीटीएम कुंवर आदित्य, बादशाहपुर के एआरओ तहसीलदार गुलाब सिंह, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नवनीत कौर सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

You May Have Missed