निरंकारी मिशन द्वारा किया गया पौधारोपण …….

गुरुग्राम, 11 अगस्त 2024 । सतगुरु माता सुदीक्षा जी महाराज एवं पूज्य निरंकारी राजपिता जी के दिव्य मार्गदर्शन एवं पावन आशीर्वाद से संत निरंकारी मिशन द्वारा पर्यावरण के संरक्षण के लिए आज गुरुग्राम में पौधारोपण किया गया।

संत निरंकारी सत्संग भवन सेक्टर 31 के आसपास क्षेत्र में ब्रांच के मुखी संजय चुघ के नेतृत्व में पौधारोपण किया गया। इसमें सेवादल संचालक कुलदीप सिंह, संचालिका सोनिया खटाना सहित सेवादल के भाई, बहन और बच्चे मिलकर पौधारोपण अभियान में शामिल हुए। सभी ने उत्साह के साथ वर्ष 2021 से जारी ‘वननेस वन’ नामक मेगा वृक्षारोपण परियोजना में भाग लिया।

गुरुग्राम में हो रही भारी वर्षा के दौरान पौधारोपण से पूर्व सभी ने मिलकर प्रार्थना की, तत्पश्चात पौधारोपण प्रारंभ किया गया। आज के पौधारोपण में पीपल, बड़, इमली, गुलमोहर, अशोका, चंपा आदि के सैकड़ों पौधे लगाए गए। पौधरोपण में बच्चे, बड़े, युवा भाई-बहनों सहित आसपास की सोसाइटियों के प्रतिनिधि शामिल हुए। राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित और ग्रीन मैन के नाम से मशहूर हरिद्वार के विजयपाल भी इस अभियान में शामिल हुए।

समाज कल्याण के लिए इस परियोजना को क्रियान्वित करने हेतु आज संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन द्वारा गुरुग्राम सहित संपूर्ण भारतवर्ष के ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में 600 से अधिक स्थानों पर ‘विशाल वृक्षारोपण’ किया गया। इसमें मिशन के सभी अनुयायी व स्वयंसेवकों ने सम्मिलित होकर पौधे लगाए हैं।

You May Have Missed

error: Content is protected !!