ढ़ोसी पहाड़ी पर शिव कुंड में युवक डूबा, शुक्रवार सुबह निकाला बाहर

ढ़ोसी पर्वत पर झरना बहने की सुचना पर प्राकृतिक आनंद लेने पहुंचे नागरिक

भारत सारथी कौशिक 

नारनौल। जिलेभर में बुधवार रात को शुरू हुआ रिमझिम बारिश का दौर दूसरे दिन वीरवार सुबह करीब 10 बजे तक जारी रहा। सावन के महीने में झमाझम बारिश से मौसम सुहावना बन गया। वहीं दूसरी ओर लगातार बारिश से धार्मिक स्थल ढोसी पर्वत पर झरने बहने लग गए। यह सूचना मिलने पर सैकड़ों की संख्या में शहर व आसपास के लोग झरने का आनंद लेने के लिए ढोसी पर्वत पर पहुंच गए। उन्होंने प्राकृतिक झरने में स्नान कर मौसम का आनंद उठाया। शाम तक सूचना आई कि उसी गांव कुलताजपुर का रहने वाला व्यक्ति तालाब में डूब गया। प्रशासन ने गोताखोर को बुलाकर युवक की तलाश शुरू कर दी।

बता दें कि सावन के महीने में ढ़ोसी पर्वत के मध्य में स्थित परमधाम शिवकुंड में लोगों की भारी भीड़ लगी रहती है। इसके अलावा सोमवती अमावस्या को यहां पर्व मनाया जाता है। इस मौके पर लोग यहां बने कुंड में स्नान कर भगवान भोलेनाथ की पूजा अर्चना करते हैं।

ढोसी पर्वत पर बहते झरने का आनंद लेने पहुंचे लोग

लोगों को जब ढोसी पर्वत पर झरने बहने की सूचना मिली तो सैकड़ों की संख्या में लोग ढोसी पर्वत पर पहुंच गए और वहां पर बहते झरने का आनंद उठाया। वहीं, लगातार बारिश से शहर के निचले हिस्सों में पानी जमा होने से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। 

मौसम विभाग के अनुसार जिले में 24 घंटे के दौरान औसत 39 एमएम बारिश हुई, जिससे तापमान में गिरावट आई। मौसम विशेषज्ञों ने बताया कि मानसून टर्फ रेखा अपनी सामान्य स्थिति पर हरियाणा एनसीआर दिल्ली पर पहुंच गई है। इसके अलावा ओडिशा पर एक निम्न दबाव प्रणाली का विकास देखा गया है। इन सभी दोनों मौसम प्रणालियों के प्रभाव से मानसून टर्फ सक्रिय रहने से आने वाले दो तीन दिन तक अच्छी बारिश की प्रबल संभावना है।

अगले 24 घंटे में बारिश की बनी रहेगी उम्मीद

हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ. मदन खीचड़ के अनुसार पंजाब के ऊपर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने से बंगाल की खाड़ी की तरफ से मानसूनी हवाओं की सक्रियता बढ़ी है। इसके चलते हरियाणा राज्य में ज्यादातर स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई है। इस दौरान कुछ एक स्थानों पर तेज बारिश भी दर्ज की गई। अगले 24 घंटे में भी बारिश की संभावना बनी रहेगी।

नहाने के लिए लगाईं छलांग नहीं निकला कुंड से बाहर

मिली जानकारी अनुसार क्षेत्र के समीपवर्ती गांव कुलताजपुर में एक युवक की ढोसी पहाड़ी पर बने तालाब में डूबने से मौत हो गई। वीरवार दोपहर बाद शिव कुंड के पास बने तालाब में युवक नहा रहे थे। दोपहर लगभग 3:30 बजे कुलताजपुर गांव के 25 वर्षीय युवक हरीश जिसने शिव कुंड के साथ लगती छतरी से कुंड में छला लगाई, परंतु इसके बाद वह बाहर नहीं आ सका और मृत्यु को प्राप्त हो गया। जब युवक की डेड बॉडी ऊपर नहीं आई तो मृत युवक के दो साथियों ने वहां मौजूद लोगों को इसकी जानकारी दी। युवक के डूबने की सूचना मिलते ही मौके पर ग्रामीणों की भीड़ एकत्रित हो गई। तालाब की गहराई ज्यादा होने से युवक काफी देर तक नहीं मिला। इस पर वहां उपस्थित लोगों ने इसकी सूचना  जिला प्रशासन को दी। पुलिस भी घटना स्थल तक पहुंच गई।

तालाब की गहराई करीब 40 फीट तक है और अभी बारिश की वजह से पानी से लबालब भरा हुआ है। ग्रामीणों की मदद से युवक की देर शाम तक तलाश की जा रही है। तालाब की गहराई अधिक होने से दो घंटे से ज्यादा तलाश करने के बाद भी युवक नहीं मिला। नारनौल सदर थाना प्रभारी ने बताया कि भोंडसी से गोताखोरों की टीम बुलाई गई । 

ढ़ोसी पर्वत के मध्य में स्थित शिवकुंड़ धाम के कुंड़ में कल दोपहर डूबे कुलताजपुर के युवक की डेड बॉडी को काफी मशक्कत के बाद एसडीआरएफ की गोताखोर टीम ने शुक्रवार सुबह बाहर निकाला।

गौरतलब है कि सावन के महीने में शिवकुंड धाम व ढ़ोसी पर्वत पर हजारों की तादाद में लोग भगवान भोलेनाथ के दर्शनों व प्राकृतिक छटा का आनंद लेने के लिए आते हैं और इस मौके पर काफी लोग शिवकुंड में स्नान भी करते हैं। कुंड में हर साल एक दो घटनाएं लापरवाही के कारण होती रहती है। इसलिए जो भी लोग वहां जाएं उनको सावधानी बरतनी चाहिए। जिसे तैरना नहीं आता हो वह कुंड में न उतरे व कुंड में कलाबाजी ना करें। ना ही ऊंचाई से गोते लगाएं । ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति ना हो इसलिए जनता को भी सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!