स्वतंत्रता दिवस के आगमन पर सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए गुरुग्राम पुलिस द्वारा की जा रही कार्यवाही

स्वतंत्रता दिवस के आगमन पर सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के उद्देश्य से जारी किए गए दिशा-निर्देश/आदेशों की पालना कराने के लिए गुरुग्राम पुलिस द्वारा की जा रही है नियमित रूप से कार्यवाही।

गुरुग्राम पुलिस द्वारा की जा रही जांच के दौरान एक सोसायटी में 8 मकान मालिकों द्वारा 16 विदेशी नागरिक बिना पुलिस को सूचना दिए अपने फ्लैट में रखने पाए गए। मकान मालिकों के खिलाफ नियमानुसार अभियोग अंकित करके की जा रही है कार्यवाही।

गुरुग्राम पुलिस द्वारा बीते सप्ताह में विदेशी नागरिकों को ठहराने के निर्देशों की अवहेलना करने वालों के खिलाफ कुल 34 अभियोग किए जा चुके है अंकित।

गुरुग्राम : 08 अगस्त 2024 – जैसा कि आप सभी को ज्ञात है कि 15 अगस्त का दिन सम्पूर्ण भारतवर्ष में स्वतंत्रता दिवस के रूप में बड़ी धूमधाम व हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। इस दिन राष्ट्रध्वज का ध्वजारोहण करते हुए तिरंगे के सम्मान के राष्ट्रीयगान गाकर सलामी दी जाती है तथा रंगारंग व सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते है। इस दौरान असमाजिक व अपराधिक तत्व अशांति, अप्रिय व अपराधिक वारदातों को अंजाम देने की फिराक में रहते है।

स्वतन्त्र दिवस के आगमन पर उपरोक्त को मध्यनजर रखते हुए श्री विकास अरोड़ा IPS, पुलिस आयुक्त, गुरुग्राम के आदेशानुसार डॉ अर्पित जैन IPS, पुलिस उपायुक्त मुख्यालय, गुरुग्राम द्वारा कानून व्यवस्था व शांति सुनिश्चित करने के लिए निम्नलिखित आदेश/दिशा निर्देश जारी किए गए है:-

👉🏻 सभी पार्किंग ठेकेदार सभी वाहनों (कार, स्कूटर, मोटरसाईकिल इत्यादि) को पार्किंग में खड़ा करने से पहले अच्छी तरह चेक करें।

👉🏻 सभी मॉल एवं अन्य महत्वपूर्ण भवन मालिक अपने मॉल्स व भवन के प्रवेश व निकास द्वार पर सीसीटीवी कैमरे लगाए तथा यह भी सुनिश्चित करें की कैमरे सूचारू रूप से कार्य कर रहे हैं ताकि संदिग्ध गतिविधियों पर नजर रखी जा सके। इसके साथ ही रिसेप्शन स्थल पर सीसीटीवी कैमरे निर्धारित मापदंडों के आधार पर लगाए जाएं जिसमें पूछताछ करने वाले सभी व्यक्तियों को आसानी से पहचाना जा सके। इसके अतिरिक्त इन ईमारतों के अंदर भी सर्विलेंस कैमरे उचित स्थान जैसे भूमिगत पार्किंग, जनरेटर, बिजली नियंत्रण कक्ष पर लगाए।

👉🏻 बस चालक व परिचालक बस को अपनी देखरेख में खड़ा करें तथा बस पर कड़ी निगरानी रखें तथा संदेहजनक अवस्था में तत्काल पुलिस को किसी भी माध्यम से सूचित करें।

👉🏻 प्रत्येक मॉल मालिक व उद्योग मलिक अपने यहां पर सुरक्षा गार्ड लगाए तथा उनका चरित्र एवं अपराधिक रिकॉर्ड का सत्यापन कराए। सुरक्षा गार्ड को निर्देश दे कि किसी भी संदिग्ध व्यक्ति की सूचना तुरंत पुलिस स्टेशन में दे।

👉🏻 मोबाईल फोन तथा सिमकार्ड विक्रेता पूर्ण पहचान करके तथा पहचान के कागजातों का सत्यापन करके ही मोबाईल फोन कनेक्शन जारी करें।

👉🏻 गेस्ट हाउस, होटल, रेस्टोरेंट मालिक अपने यहां पर रह रहे व्यक्तियों का पूर्ण विवरण रखें तथा उनका पूर्ण रिकॉर्ड मेंटेन रखें। इसके साथ ही गेस्ट हाउस होटल, रेस्टोरेंट, रिजॉर्ट में काम कर रहे थे कर्मचारियों का भी पुलिस सत्यापन करवाएं तथा होटल, गेस्ट हाउस, रिजॉर्ट में सीसीटीवी कैमरे भी लगवाना सुनिश्चित करें।

👉🏻 साईबर कैफे मालिक/मैनेजर उनके यहां से संदिग्ध फोन करने वाले व ई-मेल भेजने वाले व्यक्ति की सूचना तुरंत पुलिस थाना में दें। इसके अतिरिक्त साईबर कैफे में आने-जाने वाले व्यक्तियों का पूर्ण विवरण रखें तथा रिकॉर्ड मेंटेन करें।

👉🏻 माईक्रोलाइट, एयरक्राफ्ट, ग्लाइईर, पावर ग्लाईडर, हॉट एयर बैलून का संचालन करने वाली एजेंसी अपने यहां पर कार्य कर रहे कर्मचारियों का सत्यापन कराए तथा सुरक्षा के सभी साधनों का प्रयोग करें।

👉🏻 सभी मकान मालिक अपने यहां रह रहे किराएदारों का पुलिस सत्यापन अवश्य करवाएं।

👉🏻 सभी वाहन डीलर इनके यहां से वाहनों का क्रय-विक्रय करने वाले सभी ग्राहकों का पहचान-पत्र अपने रिकॉर्ड में रखें।

उपरोक्त आदेश/दिशा-निर्देशों की अवहेलना करने वालों के विरुद्ध गुरुग्राम पुलिस द्वारा नियमानुसार कानूनी कार्यवाही की जा रही है। गुरुग्राम पुलिस द्वारा जारी आदेशों/निर्देशों की पालना कराने के लिए विभिन्न पुलिस टीमें गठित की गई है, जिनके द्वारा नियमित रूप से जांच की जा रही है। कल दिनाँक 07.08.2024 को गुरुग्राम पुलिस द्वारा एक सोसायटी को चेक किया गया, जिसमें बिना पुलिस को सूचना दिए/बिना सी-फॉर्म भरे हुए 16 विदेशी नागरिक रहने पाए गए, जिस पर कार्यवाही करते हुए सम्बन्धित 8 मकान मालिकों के खिलाफ तत्पर नियमानुसार अभियोग अंकित किया गया। गुरुग्राम पुलिस बीते सप्ताह में अब बिना पुलिस को बताए/बिना सी-फॉर्म भरे विदेशी नागरिकों को किराए पर रखने तथा अन्य नियमों की अवहेलना करने के सम्बन्ध में कुल 34 अभियोग अंकित किए जा चुके है। यहां पर यह भी स्मरणीय है कि विदेशी नागरिक रहने की सूचना indianfrro.gov.in के माध्यम ऑनलाईन दी जा सकती है, इसके लिए कही साक्षात उपस्थित होने की आवश्यकता नही है। अतः जब भी कोई विदेशी नागरिक ठहरता है तो उसका सी-फॉर्म अवश्य भरे और उसका रिकॉर्ड सुनिश्चित करें।

गुरुग्राम पुलिस आमजन से भी अपील करती है कि आपको किसी भी प्रकार के कोई भी संदिग्ध व्यक्ति, वाहन, वस्तु या स्थान का आभाष होता है तो उसकी जानकारी पुलिस को किसी भी माध्यम से अवश्य दे, ताकि पुलिस कानून व्यवस्था व शान्ति बनी रहे और आपकी सुरक्षा सुनिश्चित रहे। गुरुग्राम पुलिस आपकी सेवा से 24X7 तत्पर है।

Previous post

हरियाणा पुलिस अकादमी मधुबन में आयोजित 45वीं हरियाणा पुलिस खेल प्रतियोगिता में गुरुग्राम पुलिस ने किए 21 पदक हासिल

Next post

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने संत बहादुर चंद वकील साहिब को दी श्रद्धांजलि

You May Have Missed

error: Content is protected !!