रेल सुविधाओं में बढ़ोतरी के लिए कुमारी सैलजा ने रेल मंत्री को लिखा पत्र

लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए लंबित मांगों को पूरा करे रेलवे मंत्रालय: कुमारी सैलजा

चंडीगढ़, 7 अगस्त। लोकसभा सांसद कुमारी सैलजा ने केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को पत्र लिख कर सिरसा लोकसभा क्षेत्र से संबंधित रेलवे सुविधाओं में बढ़ोतरी करने की मांग की है। उन्होंने पत्र में बताया कि उन्होंने मांग पत्र में लिखा हैं कि वे यहां के लोगों की पुरानी मांगें हैं। उन्होंने रेल मंत्री से आशा जताई है कि लोगों की लंबित मांगों को पूरा करके लोगों को राहत दी जाएगी। रेलवे मंत्री को लिखे पत्र में कुमारी सैलजा ने बताया है कि फतेहाबाद जिले के गांव पिरथला, ललौदा, ठरवां, ठरवीं, बोस्ती, बुआन, बोड़ी, फतेहपुरी, लोहाखेड़ा, रत्ता खेड़ा, नांगला, नांगली, डांगरा, समैन, चंदड कलां, चंदड खुर्द, मादुआना व अन्य गांव जो पिरथला, ललौदा स्टेशन पर लगते हैं । अपने समृद्ध गांवों के व्यापार का केंद्र होने के कारण अलग-अलग जगहों पर जाते है तथा यहां से प्रतिदिन व्यापारी, दुकानदार, किसान, स्टूडेंट व आमजन रेल द्वारा यात्रा करते है । जिससे रेलवे विभाग को पिरथला, ललौदा, रेलवे स्टेशन से अच्छी -खासी आमदनी होती है। हमारे द्वारा पिछले कई वर्षों से इलाका वासियों की कुछ मांगें उठाई जा रही है। जिनमें ट्रेन नंबर 04743, 04744, 04575, 04576 पैसेंजर गाड़ी जोकि हिसार, चुरू, लुधियाना, अमृतसर मार्ग पर चलने वाली एक किफायती गाड़ी थी, जिससे लाखों लोग प्रतिदिन यात्रा करते थे जिसको विभाग द्वारा अज्ञात कारणों से बंद कर दिया गया, जिससे हजारों यात्री प्रभावित हो रहे है। पिरथला, ललौदा सहित इस लाइन के व्यापारी व दुकानदार व आमजन उचित समय पर हिसार व लुधियाना जाकर अपना कारोबार करके घर वापिस आ जाते थे, लेकिन इन गाड़ियों के बंद होने से यात्रियों को बहुत परेशानी हो रही है। इस गाड़ी का पुन: ठहराव जल्द से जल्द करवाया जाए।

ट्रेन नंबर 14653, 14654 एक्सप्रेस गाड़ी जोकि हिसार, लुधियाना, अमृतसर मार्ग पर चलने वाली एक किफायती गाड़ी थी जिससे हजारों लोग प्रतिदिन यात्रा करते थे, जिसको विभाग द्वारा अज्ञात कारणों से जमालपुर शेखां रेलवे स्टेशन पर गाड़ी का ठहराव बंद कर दिया गया था। जिससे हजारों यात्री प्रभावित हो रहे है। लेकिन इस गाड़ी के बंद होने से यात्रियों को बहुत परेशानी को सह रहे है। इस गाड़ी का पुन: ठहराव जल्द से जल्द करवाया जाए। एक्सप्रेस ठहराव जमालपुर शेखां में किया जाए व पैसेंजर गाड़ियों का ठहराव पिरथला व ललौदा स्टेशन पर न होने के कारण तथा इस लाइन पर यात्रियों का दबाव बहुत अधिक होने के कारण हिसार-लुधियाना, अमृतसर यात्रियों को बहुत परेशानी होती है। इन सभी गाड़ियों के ठहराव से जहां जमालपुर शेखां, पिरथला व ललौदा व आसपास के एरिया के यात्रियों को सुविधा मिलेगी वहीं रेलवे विभाग को भी आय में ईजाफा होगा। इसलिए इन सभी गाड़ियों के ठहराव की लंबे समय से चली आ रही मांग को पूरा करवाया जाए। पिरथला व ललौदा स्टेशन का प्लेटफार्म पर शेड की व्यवस्था न होने के कारण गर्मियों व बारिश के मौसम में यात्रियों को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है। अत: जनहित को देखते हुए पूरी लंबाई के शेड का निर्माण करवाया जाए। यात्रियों को ट्रेन के लेट होने पर प्लेटफार्म पर खड़ा रहना पड़ता है और स्टेशन पर वेटिंग हॉल की कोई सुविधा नहीं है। अत: आपसे निवेदन है कि इन सभी मांगों पर गौर करके जनहित में जल्द से जल्द इन मांगों को पूरा करवाने का कष्ट करें ताकि जमालपुर शेखां, पिरथला, ललौदा व आसपास के एरिया के लोगों को सुखद यात्रा का अनुभव प्राप्त हो सके व रेलवे विभाग को भी आय में बढोतरी मिल सके।

इसी प्रकार सिरसा संसदीय क्षेत्र के ऐलनाबाद क्षेत्र में विभिन्न रेल सेवाओं की अति आवश्यकता है, जिनकी मांग इलाके के लोगों द्वारा पिछले कई सालों से की जा रही है। मांग की गई है कि ऐलनाबाद को अभी तक सुबह के समय दिल्ली व दक्षिण हरियाणा से रेल सेवा द्वारा नहीं जोड़ा गया है। जिसकी ऐलनाबाद हलके को सख्त आवश्यकता है। इस ट्रेन की मांग इलाके के लोगों द्वारा पिछले पांच सालों से की जा रही है। जबलपुर से हजरत निजामुद्दीन के मध्य संचालित ट्रेन नंबर 12191/12192 श्रीधाम सुपरफास्ट एक्सप्रेस का विस्तार नई दिल्ली, गुरुग्राम, सादुलपुर, गोगामेडी, ऐलनाबाद के रास्ते हनुमानगढ़ तक करवाने की कृपा करें जिससे ऐलनाबाद तहसील मुख्यालय के साथ-साथ आसपास के लगभग 40-50 गांव भी सुबह के समय रेवाड़ी, गुरुग्राम, नई दिल्ली, मथुरा, आगरा, ग्वालियर, भोपाल से दैनिक रेल सेवा द्वारा जुड़ सकें।

राजस्थान से सटा इलाका होने के कारण यहां के लोगों का राजस्थान में भी काफी व्यापार और आवागमन होता है। निवेदन है कि 20483/84 भगत की कोठी-दादर पश्चिम सुपरफास्ट एक्सप्रेस का विस्तार ऐलनाबाद- हनुमानगढ़-मंडी डबवाली होते हुए फिरोजपुर तक करवाने का कष्ट करें ताकि ऐलनाबाद के साथ-साथ मंडी डबवाली के लोगों का सालासर धाम बालाजी, जोधपुर, सूरत जैसे औधोगिक शहर के साथ सीधा जुड़ाव हो सके।

गाड़ी संख्या 04705 /06 श्रीगंगानगर-ऐलनाबाद-जयपुर एक्सप्रेस ट्रेन को 12991/92 जयपुर-उदयपुर एक्सप्रेस ट्रेन में मर्ज करवाने का कष्ट करें ताकि ऐलनाबाद का उदयपुर से सीधा जुड़ाव हो सके। गाडी संख्या 14701/02 अरावली एक्सप्रेस जो कि ऐलनाबाद रात को 1:00 बजे पहुंचती है जोकि इलाके और आसपास के गांवों के लोगों के लिए कतई उपयुक्त समय नहीं है। निवेदन है कि इस ट्रेन का कोरोना काल से पूर्व का टाइम टेबल लागू करवाया जाए। उक्त मांगों को लेकर कुमारी सैलजा ने रेल मंत्री से आशा प्रकट की है कि उक्त महत्वपूर्ण आवश्यकताओं पर गंभीरता से विचार कर पूरा किया जाएगा।

You May Have Missed

error: Content is protected !!