श्री शीतला माता देवी मेडिकल कालेज का निर्माण समय पर पूरा हो-डीसी

मेडिकल कालेज में उपलब्ध होंगी अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाएं

गुरूग्राम में 541.83 करोड़ की लागत से बनवाया जा रहा है चिकित्सा शिक्षण संस्थान

गुरूग्राम, 6 अगस्त। डीसी निशांत कुमार यादव ने गांव खेड़ी माजरा के समीप निर्माणाधीन श्री शीतला माता देवी मेडिकल कालेज एंड हॉस्पिटल का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि मेडिकल कालेज को बनवाते समय इस बिल्डिंग में लगाए जाने वाले चिकित्सा उपकरण और चिकित्सा सेवाओं को ध्यान में रखा जाए। इसके लिए मुख्य सचिव की अनुमति से जल्दी ही मेडिकल एजुकेशन रिसर्च विभाग और जीएमडीए की संयुक्त बैठक आयोजित की जाएगी।

डीसी निशांत कुमार यादव ने बताया कि सैक्टर 102 ए में गांव खेड़ी माजरा के समीप करीब 31 एकड़ की भूमि में 541.83 करोड़ रूपए की लागत से श्री शीतला माता देवी मेडिकल कालेज एंड हॉस्पिटल का निर्माण किया जा रहा है। दो साल पहले यह निर्माण कार्य शुरू हुआ था और मार्च 2025 तक इसके तैयार हो जाने की संभावना है। उन्होंने बताया कि इस मेडिकल कालेज के बनने से गुरूग्राम में अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाओं का विस्तार होगा। यहां 800 से अधिक मेडिकल स्टूडेंट्स और इंटर्नशिप करने वाले विद्यार्थी पढ़ाई कर सकते हैं। यहां छात्र-छात्राओं के लिए अलग-अलग हॉस्टल बनवाए जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि कालेज परिसर में एक इमरजेंसी व ट्रामा सैंटर, एक एकेडिमिक ब्लॉक, ओटी कॉम्पलेक्स,एनआईसीयू, आईसीयू, ओपीडी ब्लॉक, इलेकि्ट्रक पावर स्टेशन, गेस्ट हाऊस, शॉपिंग कॉम्पलेक्स, पैथोलॉजी लैब, रेडियोलॉजी लैब आदि का निर्माण किया जा रहा है। यहां बेसमेंट व धरातल पर एक हजार से अधिक वाहनों की पार्किंग व्यवस्था होगी। कालेज परिसर में रेन हार्वेस्टिंग सिस्टम बनाया जा रहा है। इसके अलावा फायर सेफ्टी, भूकंपरोधी भवन, ऑक्सीजन व अन्य गैस पाइपिंग, बायो वेस्ट मैनेजमेेंट सिस्टम, एसटीपी, मोर्चुरी आदि का प्रबंध किया जाएगा।

निर्माणाधीन भवन का निरीक्षण करते हुए डीसी ने कहा कि मेडिकल एजुकेशन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की राय भी इस कार्य के लिए लेनी चाहिए। जिससे कि भविष्य में यहां की सेवाओं को ध्यान में रखकर वे अपनी आवश्यकताओं को सामने रखें और उनके अनुसार भवन में सभी मेडिकल सुविधाओं को सुलभ करवाया जा सके। इसके लिए मुख्य सचिव से अनुमति लेकर एक संयुक्त बैठक का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मार्च 2025 तक यह निर्माण कार्य पूरा हो जाना चाहिए, ताकि मेडिकल कालेज का लाभ गुरूग्राम वासियों को शीघ्र मिल सके।

इस अवसर पर जीएमडीए के अधीक्षक अभियंता फैसल इब्राहिम, कार्यकारी अभियंता विकास मलिक, भवन निर्माण करवा रही संस्था उत्तर प्रदेश राजकीय नगर निगम लि. के सलाहकार पी.एन. सिंह इत्यादि मौजूद रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!