मंत्री आवास को एनएचएम कर्मचारियों ने साढे तीन तक घेरे रखा, मंत्री को सौंपा ज्ञापन 

भारत सारथी/ कौशिक 

नारनौल। जिले के सभी एनएचएम कर्मचारियों ने सांझा मोर्चा के बैनर तले चल रही हड़ताल के तहत रविवार को प्रदर्शन कर मंत्री डॉक्टर अभय सिंह यादव के आवास का तीन घंटे से अधिक घेराव किया। इस मौके पर भारी संख्या में पुलिस भी मंत्री के आवास पर तैनात रही। कर्मचारी अपनी मांगों का एक ज्ञापन देने के लिए आए थे। मंत्री को ज्ञापन देने आई कर्मचारी खुले आसमान के नीचे धूप में मंत्री के इंतजार में 3:30 घंटे तक बैठे रहे। मंत्री के आने के बाद उन्होंने अपना मांग पत्र उनको दिया।

संघ के जिला मंत्री विनोद राव ने कहा कि एनएचएम कर्मचारियों ने अपने लम्बे संघर्ष से जनवरी 2018 में इसी सरकार के शासन काल में ही सर्विस बाईलॉज़ का लाभ प्राप्त किया था, लेकिन अब सरकार एनएचएम कर्मचारियों के हकों को खत्म करने जा रही है, क्योकि सरकार में बैठे अधिकारियो की मंशा कर्मचारियों के प्रति सही नहीं है। जिसको देखते हुए आज पूरे हरियाणा के एनएचएम कर्मचारी का आंदोलन 10 वे दिन में प्रवेश कर गया है, परन्तु सरकार के कान पर जू तक नहीं रेंग रही है। उन्होंने कहा कि यदि सरकार ने उनकी मांगों को नहीं माना तो आंदोलन को और तेज किया जाएगा।

सांझा एनएचएम मोर्चा के अतर्गत पूरे हरियाणा के एनएचएम कर्मचारी 100 प्रतिशत आंदोलन में बढचढ कर हिस्सा ले रहे हैं। जिससे हरियाणा सरकार द्वारा चलाये जा रहे रेफरल ट्रांसपोर्ट का जो कार्य एनएचएम कर्मचारी कर रहे थे वो पूर्ण रूप से बंद है। इसकी एवज मे आउटसोर्सीग ड्राइवरो से 72 घंटे एम्बुलेंस चलवाई जा रही है। जिसमें मरीज व के साथ कोई भी दुर्घटना हो सकती है इसके साथ साथ इम्युनिजेशन जो की हमारी प्रदेश की एनएचएम की एएनएम करती है वो पूर्ण रूप से बंद है।  

उन्होंने बताया कि कर्मचारियों की मुख्य मांगे,

समस्त एनएचएम कर्मचारियों को नियमित किया जाये तथा नियमित किये जाने तक एलटीसी, ग्रेच्युटी, अर्जित अवकाश, शीशु देखभाल अवकाश, अनुकम्पा सहायता तथा हरियाणा सिविल सर्विस रूल 2016 लागू करते हुए सेवा सुरक्षा प्रदान की जाये। एनएचएम कर्मचारियों को 7वें वेतन आयोग का लाभ प्रदान करने की सैधांतिक मंजूरी 2 नवम्बर 2021 सरकार द्वारा प्रदान दी गई है। परन्तु वित विभाग द्वारा इस समेकित किये जाने बारे तुगलगी फरमान जारी किये गये हैं, उन आदेशो को निरस्त करते हुये जल्द से जल्द कर्मचारियों को 7वें वेतन आयोग का लाभ प्रदान करवाया जाए। इस मौके पर अनेक एनएचएम कर्मचारी मौजूद रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!