शिक्षा के साथ-साथ बच्चों में देश प्रेम की भावना विकसित करना स्कूलों का मुख्य लक्ष्य – सीमा त्रिखा

एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत शिक्षा मंत्री ने पौधारोपण करने का किया आह्वान

चण्डीगढ़, 2 अगस्त – हरियाणा की शिक्षा मंत्री श्रीमती सीमा त्रिखा ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा शिक्षा के स्तर में और अधिक सुधार करने तथा विद्यार्थियों को बेहतर संसाधन एवं अन्य सुविधाएं प्रदान करने के उद्देश्य से निरंतर कार्य किया जा रहा है। स्कूलों में विद्यार्थी संस्कारमय शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं और सरकार का प्रयास है कि सभी विद्यार्थियों को उत्तम शिक्षा देकर उनका सर्वांगीण विकास किया जाए और उनके भविष्य को संवारा जाए।

श्रीमती सीमा त्रिखा आज चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय सिरसा में जिला स्तरीय विद्यालय प्रबंधन समिति प्रशिक्षण सह-सम्मेलन को संबोधित कर रहीं थी। उन्होंने मां सरस्वती की मूर्ति के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ किया।

शिक्षा मंत्री व अन्य अतिथियों ने कार्यक्रम स्थल पर लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया और विद्यार्थियों द्वारा बनाए गए शानदार मॉडल देखकर शिक्षा मंत्री ने बच्चों व अध्यापकों की तारीफ की। उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों सम्मानित भी किया। शिक्षा मंत्री ने स्कूल प्रबंधन समितियों (एसएमसी) के प्रधानों से सीधा संवाद किया और उनके सुझाव भी आमंत्रित किए।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि एसएमसी विद्यालयों की कार्यप्रणाली में अहम भूमिका रखती हैं। उन्होंने सभी एसएमसी को आह्वान किया कि वे प्रत्येक माह बैठक जरूर करें। उन्होंने कहा कि स्कूल प्रबंधन समिति का मुख्य उद्देश्य स्कूलों की निगरानी के साथ-साथ अध्यापकों का सहयोग करना भी है। इसलिए सीएमसी प्राचार्य व मुख्याध्यापक के साथ एक मजबूत तालमेल बनाकर अपने स्कूल की उन्नति के लिए काम करें। श्रीमती सीमा त्रिखा ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार प्रत्येक वर्ग के कल्याणार्थ निरंतर अनेकों योजनाएं लागू कर रही हैं, जिसका लाभ हर जरूरतमंद व्यक्ति को मिल रहा है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी लोगों की भलाई के लिए दिन-रात कार्य कर रहे हैं।

उन्होंने अध्यापकों से आह्वान करते हुए कहा कि हमें बच्चों में राष्ट्र प्रेम का जज़्बा डालना होगा। इसके लिए बच्चों को बेहतर वातावरण उपलब्ध करवाए। स्कूलों में सरहद पर खड़े जवान को राष्ट्र भक्ति की भावना देने के लिए हरियाणा के सरकारी स्कूलों बच्चे गुड मॉर्निंग बोलने की बजाए जय हिंद बोलेंगे तो इससे बच्चों में राष्ट्र प्रेम की भावना विकसित होगी। शिक्षा विभाग का यह कदम राष्ट्र प्रेम के लिए समर्पित होगा।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने ‘एक पेड़ मां के नाम’ योजना के तहत घर, स्कूल व आसपास के खुले क्षेत्र में पौधारोपण करने का देशवासियों से आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि पौधारोपण अभियान में सभी सहभागी बनें। उन्होंने कहा कि एक पेड़ माँ के नाम के अलावा आमजन से निवेदन है कि वह पर्यावरण संरक्षण में सहभागी बनते हुए एक पेड़ बच्चों के नाम भी लगाएं।

You May Have Missed