मुख्यमंत्री नायब सैनी ने तंजानिया में कारोबार बढ़ाने के इच्छुक निवेशकों को पूर्ण सहयोग देने का दिया आश्वासन

चंडीगढ़, 2 अगस्त- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी ने तंजानिया में अपना कारोबार बढ़ाने के इच्छुक निवेशकों को पूर्ण सहयोग देने का आश्वासन देते हुए कहा कि राज्य सरकार उनके हित क्षेत्रों में संबंधित विभागों के माध्यम से सहायता प्रदान करके उनके प्रयासों को सुविधाजनक बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

मुख्यमंत्री आज यहां हाल ही में तंजानिया का दौरा करने वाले हरियाणा प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों के साथ एक डीब्रीफिंग सत्र की अध्यक्षता कर रहे थे।

उद्योगपतियों से विदेशों में अपने उद्यम स्थापित करने की संभावनाएं तलाशने का आग्रह करते हुए श्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि राज्य सरकार ने हरियाणा को वैश्विक पहचान दिलाने और निवेशकों के लिए हरियाणा को पसंदीदा गंतव्य के रूप में स्थापित करने के उद्देश्य से विदेश सहयोग विभाग की स्थापना की है।

उल्लेखनीय है कि 8 जुलाई से 15 जुलाई, 2024 तक आयोजित 48वें तंजानिया अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले-2024 के दौरान विदेश सहयोग विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने विभिन्न क्षेत्रों के उद्योगपतियों, निर्यातकों, व्यापारियों और संस्थाओं के साथ तंजानिया का दौरा किया था।

इस दौरे के दौरान, प्लाईवुड, चीनी मिल, खनन, कृषि, घरेलू उपकरण, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक सामान, शिक्षा, सुरक्षा आदि जैसे विभिन्न क्षेत्रों में अवसरों पर चर्चा करने के लिए हरियाणा के व्यवसायी और तंजानिया सरकार और कंपनियों के बीच विस्तृत चर्चा हुई।

वित्त वर्ष 2023 और 2024 के बीच हरियाणा से तंज़ानिया को निर्यात 18 प्रतिशत बढ़ा

विदेश सहयोग विभाग के सलाहकार पवन चौधरी ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि हरियाणा-अफ्रीका कॉन्क्लेव के बाद वित्त वर्ष 2023 और 2024 के बीच हरियाणा से तंज़ानिया को निर्यात में लगभग 18 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज़ की गई है। उन्होंने कहा कि तंजानिया में व्यापार विस्तार की व्यापक संभावनाएं हैं और इन अवसरों को भुनाने के लिए विभाग द्वारा सार्थक प्रयास किए जा रहे हैं।

हैफेड करेगा 10,000 टन चावल का निर्यात, हरियाणा के चावल निर्यात को मिलेगा बढ़ावा

हैफेड के प्रबंध निदेशक डॉ. जे. गणेशन ने बताया कि हैफेड ने तंजानिया में एक स्टोर स्थापित किया है और एक तिमाही में 10,000 टन चावल तंज़ानिया को निर्यात करने के लिए बातचीत हो चुकी है और अंतिम प्रक्रिया में है। इस सरकार-से-सरकार व्यापार से हरियाणा से चावल के निर्यात को काफी बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

उद्योगपतियों ने पूरे दौरे के दौरान हरियाणा सरकार के सहयोग के लिए आभार व्यक्त करते हुए कहा कि हरियाणा सरकार निरंतर इंडस्ट्री को प्रोत्साहन दे रही है। उन्होंने तंजानिया यात्रा के अपने अनुभव भी साझा किए तथा कृषि, घरेलू उपकरण, शिक्षा, पैकेजिंग, प्लाईवुड आदि क्षेत्रों में निवेश के लिए मुख्यमंत्री को प्रस्ताव भी प्रस्तुत किए।

बैठक में हैफेड के चेयरमैन कैलाश भगत, अतिरिक्त मुख्य सचिव सहकारिता अंकुर गुप्ता, अतिरिक्त मुख्य सचिव उद्योग एवं वाणिज्य अरुण कुमार गुप्ता, एचएसआईआईडीसी के प्रबंध निदेशक यश गर्ग, हैफेड के प्रबंध निदेशक डॉ. जे. गणेशन, उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के महानिदेशक सी.जी. रजनी कांथन सहित तंजानिया का दौरा करने वाले प्रतिनिधिमंडल के सदस्य भी मौजूद थे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!