हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अजय माकन की चेयरमैनशीप में बनाई स्क्रीनिंग कमेटी 

एक ही दिन दो कमेटियों का गठन

कांग्रेस का 11 साल का इंतजार खत्म, जल्द घोषित होगा हरियाणा का संगठन, सैलजा-रणदीप को नाराज नहीं करेगी पार्टी

विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेसियों को खुश और एकजुट करने की कवायद

भूपेंद्र हुड्डा और दीपेंद्र की पसंद के नेताओं का संगठन में दबदबा रहने की उम्मीद

सैलजा और रणदीप की पसंद को भी नजरअंदाज नहीं करेगा कांग्रेस हाईकमान

अशोक कुमार कौशिक 

हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने कमर कस ली है। कांग्रेस ने वीरवार को एक ही दिन में दो कमेटियां का गठन किया है। कांग्रेस ने चुनाव रणनीति समिति और चुनाव स्क्रीनिंग कमेटी का गठन किया है। कमेटियों में माकन, हुड्डा, सैलजा समेत 45 नेताओं को शामिल किया गया है। कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव के लिए स्क्रीनिंग कमेटी का गठन किया है। इस कमेटी का चेयरमैन पार्टी ने अजय माकन को बनाया गया है, जबकि मणिकम टैगोर, जिग्नेश मेवाणी और श्रीनिवास बीवी को कमेटी का सदस्य बनाया गया है। उधर हरियाणा कांग्रेस के 11 साल का इंतजार खत्म होने वाला है। हरियाणा का संगठन जल्द घोषित होने वाला है। कांग्रेस हाईकमान सैलजा और रणदीप के पसंद को नकारेगा नहीं। हुड्डा गुट भी मजबूत स्थिति में रह सकता है। हरियाणा कांग्रेस के अध्यक्ष चौधरी उदयभान ने प्रदेश पदाधिकारियों व जिलाध्यक्षों की लिस्ट फाइनल कर लंबे समय से प्रदेश प्रभारी के पास भेज रखी है।

इस संबंध में कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल की ओर से पत्र भी जारी कर दिया गया है। इसके मुताबिक हरियाणा के प्रभारी, पीसीसी अध्यक्ष, सीएलपी नेता और एआईसीसी सचिव संबंधित स्क्रीनिंग समितियों के पदेन सदस्य होंगे। उल्लेखनीय है कि हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस जोर-शोर से जुट गई है। यह कमेटी ही उम्मीदवारों का पैनल फाइनल करेगी। प्रदेश में अक्तूबर के महीने में चुनाव प्रस्तावित हैं। संभावना जताई जा रही है कि अक्तूबर के दूसरे हफ्ते में चुनाव करवाए जा सकते हैं। कांग्रेस ने हरियाणा के अलावा महाराष्ट्र, झारखंड और जम्मू कश्मीर के लिए भी स्क्रीनिंग कमेटी गठित की है।

चुनाव रणनीति समिति का भी गठन

वहीं, प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने वीरवार को चुनाव रणनीति समिति का भी गठन किया। कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी दीपक बाबरिया को समिति का चेयरमैन और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष उदयभान को कन्वीनर नियुक्त किया गया है। समिति में 45 सदस्यों को शामिल किया गया है, जिसमें सभी धड़ों के प्रमुख नेता शामिल हैं। बाबरिया ने समिति की पहली बैठक दस अगस्त को नई दिल्ली के हरियाणा भवन में बुला ली है। अब देखना दिलचस्प होगा कि क्या बैठक में सभी सदस्य पहुंचते हैं या फिर कमेटी का बायकॉट करते हैं।

इन नेताओं को मिली जिम्मेदारी ……… कमेटी

कमेटी में प्रदेश प्रभारी दीपक बाबरिया चेयरमैन, उदयभान कन्वीनर, पूर्व सीएम भूपेंद्र हुड्डा, सांसद कुमारी सैलजा, राज्यसभा सदस्य रणदीप सुरजेवाला, सांसद दीपेंद्र हुड्डा, सांसद जयप्रकाश, सांसद सतपाल ब्रहमचारी, सांसद वरुण चौधरी, वरिष्ठ नेता अजय यादव, रोहित चौधरी, चौधरी बीरेंद्र सिंह, चौधरी धर्मपाल सिंह मलिक, महेंद्र प्रताप सिंह, रघुवीर सिंह कादियान, अशोक अरोड़ा, कुलदीप शर्मा, हरमोहिंद सिंह चट्ठा, आफताब अहमद, बीबी बत्रा, जितेंद्र कुमार भारद्वाज, रामकिशन गुर्जर, सुरेश गुप्ता, दिव्यांशु बुद्धिराजा, अविनाश यादव, सुधा भारद्वाज, पूनम चौहान, सुनीता शर्मा, गीता भुक्कल, राव दान सिंह, जगबीर मलिक, जयवीर सिंह वाल्मीकि, राजिंदर सिंह जून, बिशन लाल सैनी, पूर्व डिप्टी सीएम चंद्रमोहन, पूर्व मंत्री संपत सिंह, आनंद सिंह डांगी, निर्मल सिंह, करण सिंह दलाल, राव नरेंद्र सिंह, अनीता यादव, ढिल्लू राम बाजीगर, राम निवास, राकेश कांबोज और चंद्रप्रकाश को शामिल किया गया है।

बता दें कि इस साल के अंत में हरियाणा विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में कांग्रेस ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। इसी के तहत कांग्रेस ने प्रदेश में स्क्रीनिंग कमेटी का गठन किया है। हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पांच सांसद चुनकर आए हैं। वहीं 2019 के में यहां कांग्रेस के 31 विधायक चुनाव जीतकर आए थे।

वहीं आने वाले विधानसभा चुनाव में हरियाणा में कांग्रेस पार्टी ने जीत का दावा किया है। कांग्रेस ने भले ही यहां लोकसभा चुनाव आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन में लड़ा हो लेकिन विधानसभा चुनाव में दोनों सियासी दल अलग-अलग चुनाव लड़ेंगे। ऐसे में ये त्रिकोणीय चुनावी मुकाबला काफी दिलचस्प हो सकता है।

चौधरी उदय भान ने भेजी लिस्ट

उधर हरियाणा कांग्रेस के अध्यक्ष चौधरी उदयभान ने प्रदेश पदाधिकारियों व जिलाध्यक्षों की लिस्ट फाइनल कर लंबे समय से प्रदेश प्रभारी के पास भेज रखी है। प्रदेश पदाधिकारियों व जिलाध्यक्षों की लिस्ट में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा और सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा की पसंद के नेताओं को जगह मिलने की पूरी संभावना है।

विधानसभा चुनाव में एकजुटता का संदेश देने के लिहाज से कुमारी सैलजा, रणदीप सुरजेवाला, कैप्टन अजय यादव और बीरेंद्र सिंह की पसंद के कुछ नेताओं को भी संगठन में जगह मिल सकती है।

लोकसभा चुनाव बिना संगठन के ही लड़ा

वैसे तो प्रदेश प्रभारी और प्रदेश अध्यक्ष अक्सर यह कहते रहे हैं कि कांग्रेस हाईकमान ने अभी तक लिस्ट पर अपनी स्वीकृति की मुहर नहीं लगाई, लेकिन पिछले दिनों राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खरगे और केसी वेणुगोपाल की हरियाणा के नेताओं के साथ बैठक में इस बात का पता चला कि अभी तक उनके पास ऐसी कोई लिस्ट मंजूरी के लिए पहुंची ही नहीं।

तब राहुल गांधी ने केसी वेणुगोपाल और दीपक बाबरिया को हरियाणा का संगठन जल्दी बनाने के निर्देश दिए थे, मगर इस बात को भी दो माह बीतने वाले हैं। लोकसभा चुनाव कांग्रेस ने बिना संगठन के ही लड़ा है।

कांग्रेस में हुड्डा और एसआरबी गुट सक्रिय

विधानसभा चुनाव सिर पर हैं। ऐसे में कांग्रेस को लग रहा है कि यदि संगठन नहीं बनाया गया तो धरातल पर नुकसान हो सकता है। इसलिए हरियाणा कांग्रेस का संगठन किसी भी समय घोषित किया जा सकता है। कांग्रेस ने प्रत्येक जिले में प्रभारी नियुक्त कर रखे हैं। 

Previous post

नया शिक्षण सत्र शुरू हुआ पर कॉलेजों में प्राध्यापक तक नहीं कैसे होगी पढ़ाई : कुमारी सैलजा

Next post

अगर बंधवाड़ी साइट से दिसबंर तक गारबेज नहीं हटा तो अपनी ही पार्टी के खिलाफ धरने पर बैठेंगे : राव इद्रजीत

You May Have Missed

error: Content is protected !!