अन्नदाता,युवा, गरीब और महिला वर्ग हितैषी बजट – धनखड़

विकसित भारत के निर्माण की नींव को मजबूत करने वाला बजट आया – बोले राष्ट्रीय सचिव औम प्रकाश धनखड़

 किसान बंधु औमप्रकाश धनखड़ ने प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने पर पीएम मोदी और वित मंत्री निर्मला सीतारमन का जताया आभार

चंडीगढ़, 23 जुलाई।  भाजपा के राष्ट्रीय सचिव औमप्रकाश धनखड़ ने जनकल्याणकारी बजट पेश किए जाने पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण का धन्यवाद करते हुए किसानों-ग्रामीणों, गरीब वर्ग, युवाओं, महिलाओं सहित समाज के सभी वर्गों को बधाई और शुभकामनाएं दी है। धनखड़ ने कहा कि आज का बजट ग्रामीण विकास और कृषि क्षेत्र की प्रगति में नए आयामों को स्थापित करेगा। उन्होंने कहा कि यह विकसित भारत के निर्माण की नींव रखने वाला का बजट है। यह समृद्ध और शक्तिशाली भारत के निर्माण का बजट है, विशेषकर किसान, गरीब, महिलाएं, युवा और मध्यम वर्ग के कल्याण पर विशेष रूप से ध्यान दिया गया है। यह बजट इन सब वर्गों के जीवन में क्रांतिकारी परिवर्तन करेगा। बजट ग्रामीण क्षेत्र को और विकसित करेगा ।  किसानों की जिंदगी बदलेगा। किसान की दृष्टि से अगर देखें तो इसमें सभी पक्षों पर ध्यान दिया गया है, उत्पादन बढ़ाना, क्योंकि लाभ तभी होगा, जब उत्पादन बढ़ेगा, उसके लिए फल-सब्जी और अनाज की 109 नई वैरायटी जारी की जाएगी, जो जलवायु अनुकूल होगी और ग्लोबल वार्मिंग के मौजूदा खतरे में चाहे ज्यादा तापमान हो या कम पानी हो, अच्छा उत्पादन देगी। धनखड़  ने कहा कि न केवल उत्पादन बढ़ाने की बात है, अपितु इस बजट में लागत घटाने के प्रयत्न भी हैं, किसान के समर्थ अनुसार क्रेडिट कार्ड हो या सस्ता ऋण हो, उनके कारण किसानों की लागत घटेगी।

किसान बंधु धनखड़ ने कहा  कि प्राकृतिक खेती के मिशन में किसानों को प्रशिक्षित करने और प्राकृतिक खेती में केमिकल फर्टिलाइजर का इस्तेमाल की कमी पर फोकस होगा ।  प्राकृतिक खेती होने से लोग बीमारियों से बचेंगे और धरती का स्वास्थ्य भी सुधरेगा।  उत्पादन के ठीक दाम देने के लिए  एमएसपी पर खरीदी सुनिश्चित की गई है ।

उन्होंने बताया कि कृषि में डिजिटल इंफ्रा तैयार करने की बात कही गई है, जिससे किसान कई परेशानियों से बचेंगे। विशेषकर दलहन-तिलहन का उत्पादन बढ़े और किसानों को भी ठीक दाम मिले, इसलिए उड़द, मसूर, तूर (अरहर) जो किसान पैदा करेंगे, वह पूरी एमएसपी पर खरीद होगी, उसके लिए समृद्धि पोर्टल भी लांच किया गया है। हमारा देश दलहन और तिलहन के उत्पादन में आत्मनिर्भर बने, इस बात का प्रयत्न किया जाएगा।धनखड़  ने कहा कि कृषि एवं सम्बद्ध क्षेत्रों में देखें तो 1.52 लाख करोड़ रु. का प्रावधान किया गया है, वहीं फर्टिलाइजर सब्सिडी 1.64 लाख करोड़ रु. से भी ज्यादा है, वो अलग से है। कृषि और किसानों के लिए काफी राशि रखी गई है

धनखड़ ने कहा कि बजट में गरीबों के और मकान बनाने का फैसला किया गया है। ग्रामीण क्षेत्र में गरीबों के 2 करोड़ घर बनेंगे, गरीबों के लिए बजट नवजीवन है। साथ ही, महिला सशक्तिकरण के लिए राष्ट्रीय आजीविका मिशन के माध्यम से अनेक नए काम प्रारंभ करके महिला सशक्तिकरण करना व गरीब बहनों को लखपति बनाने का अभियान हाथ में लिया गया है प्रधानमंत्री जी का जो तीन करोड़ लखपति दीदी बनाने का संकल्प है, वो इस बजट के माध्यम से साकार होगा। 

धनखड़ ने कहा कि इस बजट में ग्रामीण युवाओं के कौशल विकास पर भी ध्यान दिया गया है। दीनदयाल उपाध्याय कौशल विकास योजना के तहत ट्रैनिंग दी जाएगी और जो युवा प्रशिक्षित होंगे, उन्हें रोजगार से जोड़ने का काम किया जाएगा।

 धनखड़ ने कहा कि ग्रामीण विकास की दृष्टि से भी देखें तो ग्रामीण विकास सेक्टर हेतु कुल 2.66 लाख करोड़ रु. का प्रावधान किया गया है। बजट में सरकार ने विकसित भारत हेतु नौ प्राथमिकताएं रखी है, जिसमें पहली प्राथमिकता कृषि क्षेत्र में उत्पादकता व लचीलापन है। 400 जिलों में फसलों का डिजिटल सर्वेक्षण के साथ ही पांच राज्यों में जन समर्थ आधारित किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए जाएंगे। इसके अलावा एफपीओ, सहकारी समितियों और स्टार्ट- अप्स को बढ़ावा देंगे।

You May Have Missed