हरियाणा में विधानसभा चुनावों से पहले भारत निर्वाचन आयोग ने किया हरियाणा का दौरा

आयोग की टीम ने राज्य में चल रहे मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम की समीक्षा की, संबंधित अधिकारियों को दिए जरूरी निर्देश

युवाओं, दिव्यांगजनों, महिलाओं सहित सभी पात्र नागरिकों का मतदाता सूची में पंजीकरण किया जाएगा सुनिश्चित- सीईओ पंकज अग्रवाल

चण्डीगढ़, 15 जुलाई – हरियाणा में आगामी विधानसभा चुनावों से पहले भारत निर्वाचन आयोग ने हरियाणा का दौरा कर चुनाव से पूर्व मतदाता सूचियों से संबंधित तैयारियों की समीक्षा की। आयोग के वरिष्ठ उप निर्वाचन आयुक्त श्री नितेश व्यास तथा उप निर्वाचन आयुक्त श्री हृदेश कुमार ने मतदाता सूची के द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2024 को लेकर हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री पंकज अग्रवाल तथा राज्य के सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।

बैठक में राज्य के सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों द्वारा अपने जिले में चल रहे मतदाता पुनरीक्षण कार्यक्रम सबंधित गतिविधियों एवं अब तक की प्रगति का पीपीटी के माध्यम से विस्तृत प्रस्तुतिकरण किया गया।

वरिष्ठ उप चुनाव आयुक्त श्री नितेश व्यास ने कहा कि राज्य के शहरी क्षेत्रों के हॉउसिंग सोसाईटी, गगन चुंबी इमारतें, स्लम क्षेत्र में भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देशो के अनुरूप मतदान केंद्र बनाएं।

भारत निर्वाचन आयोग के वरिष्ठ अधिकारियों ने राज्य के सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे राजनीतिक दलों के साथ नियमित बैठकें करते रहें तथा उनके द्वारा बताये गए बिंदुओं पर समुचित कार्यवाही करने के साथ-साथ उन्हें नियमित रूप से संबंधित अद्यतन जानकारी प्रदान करना सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिरए कि मतदाता पहचान पत्रों के वितरण कार्य की नियमित मॉनिटरिंग की जाए और मतदाता पंजीकरण के बाद यदि मतदाता पहचान पत्र वितरण में निर्धारित समय से अधिक विलंब होता है तो पोस्ट ऑफिस के साथ समन्वय स्थापित कर इस कार्य में तेजी लायें। मतदाता पंजीकरण या मतदाता पहचान पत्र से जुड़ी सभी जनशिकायतों का भी समय से निराकरण सुनिश्चित करें।

विशेष जागरूकता अभियान चलाकर युवाओं, दिव्यांगजनों, महिलाओं को मतदाता सूची में किया जाएगा पंजीकृत – सीईओ पंकज अग्रवाल

मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री पंकज अग्रवाल ने आश्वासन दिलाया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गए दिशा-निर्देशों की दृढता से पालना सुनिश्चत की जाएगी। उन्होंने राज्य के अधिकारियों का मार्गदर्शन करने के लिए आयोग के अधिकारियों का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि मतदाता पंजीकरण से जुडे लम्बित आवेदनों को मिशन मोड में निष्पादित किया जाएगा और समय रहते त्रुटिरहित एवं अद्यतन मतदाता सूची का प्रकाशन सुनिश्चित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों द्वारा युवाओं, दिव्यांगजनों, महिलाओं आदि वर्गों को मतदाता सूची में पंजीकृत करवाने के लिए विशेष जागरूकता अभियान चलाकर समावेशी मतदाता सूची बनाने की दिशा में हर संभव प्रयास किया जाएगा। साथ ही विश्वविद्यालयों व कॉलेजों के शत-प्रतिशत छात्रों का मतदाता सूची में पंजीकरण करवाने को लेकर सभी जिले प्रभावी पहल करना सुनिश्चित करेंगे।

बैठक में हरियाणा की अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्रीमति हेमा शर्मा, भारत निर्वाचन आयोग के वरिष्ठ प्रधान सचिव श्री नरिन्द्र नाथ बटोलिया, प्रधान सचिव श्री एस. बी. जोशी, सचिव श्री पवन दिवान तथा श्री के. पी. सिंह, हरियाणा के संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री अपूर्व तथा श्री राज कुमार सहित राज्य के सभी जिला निर्वाचन अधिकारी, नगर आयुक्त, गुड़गांव, फरीदाबाद, सोनीपत तथा पंचकुला एवं मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

You May Have Missed