पत्रकारिता समर्पण भाव से न कि धन के आकर्षण में करें : प्रो मनोज दयाल

-कमलेश भारतीय

पत्रकारिता समर्पण भाव से करें न कि धन के आकर्षण में इस क्षेत्र में आयें । इस क्षेत्र में रोज़गार की कमी नहीं बल्कि रोज़गार की अनेक राहें खुलती जा रही हैं। यह कहना है गुरु जम्भेश्वर विज्ञान व तकनीकी विश्वविद्यालय हिसार के जनसंचार विभाग के अध्यक्ष प्रो मनोज दयाल का। वे मूलत: पटना(बिहार) के रहने वाले हैं।

-आपकी शिक्षा दीक्षा कहां कहां हुई?
-पटना विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन, जनसंचार में पोस्ट ग्रेजुएशन भारतीय जनसंचार संस्थान(जे एन यू परिसर), नयी दिल्ली से तो आर्थिक पत्रकारिता में पीएचडी देवी अहिल्या विश्वविद्यालय, इंदौर से ।

-पहली नौकरी कहां?
-हिंदुस्तान टाइम्स (अंग्रेज़ी), नयी दिल्ली में उप संपादक, एक साल तक । फिर इंदौर के देवी अहिल्या विश्वविद्यालय में प्राध्यापक चार साल तक । उसके बाद लगभग चार वर्षों तक इलाहाबाद विश्वविद्यालय की पत्रकारिता विभाग में संस्थापक अध्यक्ष।

-हिसार में कब से?
-सन् 1997 से । पहले प्राध्यापक, फिर प्रोसैसर और अब अध्यक्ष । बीच में कुछ समय सिरसा के चौ देवीलाल विश्वविद्यालय के पत्रकारिता विभाग में भी अध्यक्ष लेकिन ज्यादातर समय हिसार में ही ! मानविकी व सामाजिक विज्ञान संस्थान का अधिष्ठाता भी।

-पत्रकारिता के छात्रों में कमी क्यों?
-नहीं, कमी नहीं बल्कि ज्यादा अवसर मिलने लगे हैं छात्रों को। अब पांच साल की डिग्री भी है। डीएन काॅलेज, हिसार व हांसी के काॅलेज में भी स्नातक स्तर पर पत्रकारिता पाठ्यक्रम शुरू हो गये हैं। जींद व सिरसा के विश्वविद्यालयों में भी पत्रकारिता पाठ्यक्रम चल रहे हैं। इनके अतिरिक्त निजी संस्थान भी पत्रकारिता का पाठ्यक्रम चला रहे हैं ।

-क्या क्या रोज़गार के अवसर हैं?
-उप संपादक, रिपोर्टर, ग्राफिक्स, डिजाइनर आर्टिस्ट, न्यूज एजेंसी या फीचर एजेंसी चलाना, आकाशवाणी और दूरदर्शन संवाददाता बन सकते हैं। अपनी विज्ञापन एजेंसी चला सकते हैं।

-आपके विभाग के कुछ सफल व चर्चित पूर्व छात्र?
-रोहित सरदाना, राकेश तनेजा, मीमांसा मलिक, शशि नायर, महेश सैनी, सूरज भारद्वाज, निशा सैनी, सुरभि भल्ला, रश्मि, अनुभूति यादव, मूर्ति दलाल और कपिल पंघाल आदि।

–मीडिया के वर्तमान रूप पर क्या कहेंगे?
-अर्थ को केंद्र में रख कर पत्रकारिता न करें बल्कि जनसंचार के माध्यम से समाज व देश को नया संदेश दीजिये।

-क्या गुरुमंत्र नये छात्रों के नाम?
-धन के आकर्षण मात्र से नहीं, समर्पण भाव से पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखिये, जिससे समाज को भी राह दिखाने वाले पत्रकार बन सकें !

हमारी शुभकामनाएं प्रो मनोज दयाल को !!

You May Have Missed

error: Content is protected !!